Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

ये पराठा आयरन की कमी ही नहीं हाई बीपी की समस्या भी करता है कंट्रोल, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...

TCP 24 News
3 Oct 2023 3:38 PM GMT
ये पराठा आयरन की कमी ही नहीं हाई बीपी की समस्या भी करता है कंट्रोल, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...
x
ये पराठा आयरन की कमी ही नहीं हाई बीपी की समस्या भी करता है कंट्रोल, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...


Health Benefits Of Eating Beetroot पराठा : आलू, गोभी का पराठा खाकर अगर आप भी बोर हो चुके हैं तो ट्राई करें ये हेल्दी और टेस्टी चुकंदर का पराठा। चुकंदर पराठा में आयरन, सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस प्रचूर मात्रा मौजूद होते हैं। जो शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ खून की कमी, दिल की सेहत और पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं। खास बात यह है कि इस पराठे का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद होता है। इतना ही नहीं इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो आइए जाने कैसे बनाया जाता है चुकंदर का पराठा और इसे खाने से मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

चुकंदर का पराठा बनाने के लिए सामग्री-

गेहूं का आटा, चुकंदर, लहसुन-अदरक का पेस्ट, 3 से 4 हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, जीरा, हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), घी-2 चम्मच, सौंफ के बीज, अजवाइन

चुकंदर का पराठा बनाने का तरीका-

चुकंदर का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को कद्दूकस करके सभी सामग्री को आटे के साथ डालकर अच्छी तरह गूथ लें। इसके बाद लोई को तिकोनी या रोटी की तरह बेल कर घी लगाकर तवा पर अच्छी तरह पका लें। आपका टेस्टी चुकंदर का पराठा बनकर तैयार है। आप इसे गरमा गरम दही या हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

चुकंदर का परांठा खाने के फायदे-

चुकंदर- चुकंदर का परांठा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन बी-6, मैग्नीशियम, आयरन, आहार फाइबर, पोटेशियम और अन्य खनिज मौजूद होते हैं। जो न सिर्फ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं बल्कि हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा चुकंदर मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

गेहूं- चुकंदर का परांठा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गेहूं में विटामिन बी, विटामिन ई, कॉपर, कैल्शियम, आयोडीन, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे विटामिन और खनिजों के अलावा अच्छे कार्ब्स और वसा भी मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर की अधिकता कब्ज की समस्या को दूर करके पाचन को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करती है।

सौंफ के बीज- सौंफ के बीज प्राकृतिक रूप से वसा जलाने में मदद करते हैं। ये पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाए रखने के साथ गैस की समस्या में भी राहत पहुंचाने का काम करते हैं।

अजवाइन- अजवाइन एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। यह अपच को रोककर पाचन तंत्र को अच्छा बनाए रखने में मदद करती है।

अदरक- अदरक में मौजूद गुण सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करके चयापचय में सुधार करते हैं।

Next Story