Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Matar Kachori : सर्दियों के मौसम में खाएं मटर की कचौड़ी, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...

rohit banchhor
26 Dec 2023 2:34 PM GMT
Matar Kachori : सर्दियों के मौसम में खाएं मटर की कचौड़ी, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...
x
Matar Kachori : सर्दियों के मौसम में खाएं मटर की कचौड़ी, आइए जाने इसे बनाने की रेसिपी...



Matar Kachori : मटर की कचौड़ी भला किसे पसंद नहीं होती है। अगर सर्दियों के मौसम में कंबल के अंदर बैठे बैठे आपको चाय के साथ मटर की कचौड़ी मिल जाए तो सर्दियों का मज़ा दोगुना हो जाता है। लेकिन कई लोग ठीक से मटर की कचौड़ी नहीं बना पाते हैं इसलिए उन्हें इसका स्वाद उठाने के लिए बाजार की कचौड़ी लेनी पड़ती है। तो आज हम आपको मटर की परफेक्ट मटर कचौड़ियां बनाने के रेसिपी बताएंगे।

ऐसे बनाएं मटर कचौड़ी-

1. जब भी आप मटर की कचौड़ी बनाती हैं इसकी फिलिंग स्वादिष्ट होनी चाहिए। जिससे कचौड़ी का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाए। इसकी फिलिंग तैयार करते समय ध्यान रखें कि आपको मटर को हल्का सा स्टीम करना है और इसे उबालने के बाद अच्छी तरह से मैश करें।

2. कभी भी मटर के पेस्ट के बीच में कोई मोटा टुकड़ा नहीं आना चाहिए, नहीं तो जब आप इसे आटे के अंदर भरेंगी तो कचौड़ियां बेलते समय टूटने लगेंगी।

3. अगर आप कचौड़ी का आटा गूंथ रही हैं तो इस बात को ध्यान में रखें कि आटा गूंथते समय इसमें आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं और इन्हें खस्ता बनाने के लिए इसमें मोईन मिलाएं।

4. आटा गूथने में आपको थोड़ा तेल जरूर डालना है। जब तेल मिलाएं तो मुट्ठी से चेक करें कि आटे में ठीक से मोईन होना चाहिए। आटा गूंथने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए इसे ढककर रखें।

5. मटर की कचौड़ी बनाते समय आपको कभी भी मटर की गर्म फिलिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फिलिंग को आटे में भरने से पहले पूरी तरह से ठंडा करना जरूरी है। अगर आप जल्दबाजी में कचौड़ी बना रही हैं और फिलिंग गर्म है तो इसे 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें और इसे ठंडा करके ही कचौड़ियां बनाएं।

6. कचौड़ी का आटा गूंथते समय ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें और तेल की सही मात्रा का इस्तेमाल करें।

7. कचौड़ियों को तलने के लिए पहले तेज आंच पर तेल गर्म कर लें फिर बेली हुई कचौड़ियां कढ़ाही में डालकर धीमी आंच पर सेंक लें।

8. मटर की कचौड़ी बना रही हैं तो आप उसकी फिलिंग में लहसुन और धनिया का पेस्ट मिक्स कर सकती हैं। फिलिंग में और आटे के डो में जीरा और थोड़ी सी लाल मिर्च का पाउडर जरूर डालें। ये सामग्रियां कचौड़ी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देंगी।

Next Story