Begin typing your search above and press return to search.
Relationships

Relationship Tips : क्या आप जानते हैं रिलेशनशिप में रेड और ग्रीन फ्लैग का मतलब, अगर नहीं तो इन संकेतों से करें पहचान

rohit banchhor
23 Nov 2023 3:03 AM GMT
Relationship Tips : क्या आप जानते हैं रिलेशनशिप में रेड और ग्रीन फ्लैग का मतलब, अगर नहीं तो इन संकेतों से करें पहचान
x
Relationship Tips : अगर आप अपने साथी से बातें साझा करने में इसलिए झिझकती हैं कि वह आपका मजाक उड़ाता है, तो यह रेड फ्लैग पार्टनर का संकेत हो सकता है।



Relationship Tips : अगर आप अपने साथी से बातें साझा करने में इसलिए झिझकती हैं कि वह आपका मजाक उड़ाता है, तो यह रेड फ्लैग पार्टनर का संकेत हो सकता है। आपने अपने दोस्तों से रेड फ्लैग या ग्रीन फ्लैग जैसे शब्द जरूर सुने होंगे। आपका या आपके किसी दोस्त का ब्रेकअप होने के बाद आपने उसके मुंह से सुना होगा कि तुम्हें पहले ही रेड फ्लैग नहीं दिखे? रेड फ्लैग हमेशा से ही डेंजर या खतरे का संकेत देता रहा है, लेकिन पिछले कुछ समय में इसे रिश्ते के खतरों को बताने के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा है।

Relationship Tips : इसी प्रकार रिश्ते में ग्रीन फ्लैग एक तरह का सकारात्मक संकेत होता है। यह रिश्ते में मजबूत नींव को दर्शाता है। ग्रीन फ्लैग का मतलब होता है कि साथी आपके लिए सही है और आपको सम्मान देता है। रिश्ते में रेड और ग्रीन फ्लैग असल में क्या हैं और इन को किस तरह पहचाना जा सकता है, यह जानना आपके लिए भी जरूरी है।

खतरे के संकेत

रिश्ते में किसी को अपने पार्टनर पर हावी होने की कोशिश बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। रिश्ते में आप दो लोग हैं, इसलिए दोनों को एक-दूसरे की बात सुननी चाहिए और समझ-बूझकर ही फैसला लेना चाहिए। लेकिन अगर कोई एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश कर रहा है तो यह गलत है।

आप दोनों के बीच रिश्ता है, लेकिन जब भी आपको भावनात्मक सहारे की जरूरत होती है तब आपका साथी आपके साथ नहीं होता है। किसी न किसी बहाने से वह गायब रहता है और आपके महसूस करने के बावजूद वह बार-बार ऐसा करता है तो यह रिश्ते में सबसे अहम रेड फ्लैग का संकेत है।

इसी तरह आपके प्रोफेशन या बातों का मजाक उड़ाना, आपको बार-बार नीचा दिखाना या आपको लकी कहना, क्योंकि वह आपके साथ हैं, ये सब भी बहुत गलत है। इसलिए आप इनको भी अनदेखा न करें।

वहीं, आपको हर एडजस्टमेंट के लिए मना लेना, लेकिन खुद कभी एडजस्ट न करना। अगर मिलने का दिन भी तय करना है तो वह करेगा, आप नहीं और अगर आप ऐसा कर भी दें तो वह आप पर नाराज होने लगेगा, ऐसा व्यवहार भी रेड फ्लैग में ही गिना जाता है।

खुशी के निशान

रिश्ते में फिजिकल के साथ भावनात्मक अंतरंगता का होना भी जरूरी है, जो आपके रिश्ते बेहतर बनाता है। अगर आप और आपका साथी अपनी भावनाओं को खुलकर साझा करते हैं तो आप एक अच्छे रिश्ते को जी रहे होते हैं।

एक अच्छे और मजबूत रिश्ते में एक-दूसरे से माफी मांगने में शर्माते नहीं हैं और न ही ज्यादा सोचते हैं। अगर आपका साथी भी ऐसा है तो आप ग्रीन फ्लैग रिलेशनशिप में हैं।

इसके अलावा साथी आपके काम और फैसलों का सम्मान करे। दूसरे लोगों के सामने आपके पक्ष में खड़ा हो, आप उसके साथ सुरक्षित महसूस करें और आप जैसी हैं, आपको वैसा ही स्वीकार करें, तो ये सब भी ग्रीन फ्लैग के संकेत हैं।

अगर आप एक अच्छे रिश्ते को जी रही हैं तो साथी आपसे कभी भविष्य के बारे में बात करने से डरेगा या सोचेगा नहीं। एक अच्छा साथी आपसे हमेशा अपनी भविष्य की योजना के बारे में बात करेगा।

पहचान जरूरी है

स्वास्थ्य विभाग, उ.प्र. सरकार में मनोविज्ञान परामर्शदाता डॉ. भारती सिंह कहती हैं, किसी भी रिश्ते में ग्रीन फ्लैग व रेड फ्लैग की पहचान होना बेहद जरूरी बात होता है। इन संकेतों से आप ये तय कर सकती हैं कि आपका रिश्ता सच में बेहतर है या नहीं। आप जिससे प्यार करती हैं, वह आपसे भी उतना ही प्यार करता हो जरुरी नहीं। कई रिश्तों में लोग बस नाम के लिए आते है और प्यार करने का बहाना करते है। कई बार यहीं लोग रिश्ते में रेड फ्लैग देते है, जिसके बाद उनके पार्टनर का किसी भी रिश्ते पर से भरोसा उठ जाता है।

एक-दूसरे से प्यार करना, एक-दूसरे के साथ-साथ एक-दूसरे के करीबी लोगों का, उनके घर वालों का आदर करना, अपने पार्टनर का हमेशा साथ देना, जब कोई बात बिगड़ जाए तब उन्हें संभालना ये सब बातें ग्रीन फ्लैग के संकेत होते है। अगर आपको अपने पार्टनर में रेड फ्लैग के संकेत दिख रहे हैं तो समय रहते उनकी पहचान करें।

Next Story