Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

Skin Care Tips : चेहरे पर लगाए संतरे के छिलके से बने फेसपैक, त्वचना के लिए है फायदेमंद, आइए जाने इसके बारे में...

rohit banchhor
25 Dec 2023 1:31 PM GMT
Skin Care Tips : चेहरे पर लगाए संतरे के छिलके से बने फेसपैक, त्वचना के लिए है फायदेमंद, आइए जाने इसके बारे में...
x
Skin Care Tips : चेहरे पर लगाए संतरे के छिलके से बने फेसपैक, त्वचना के लिए है फायदेमंद, आइए जाने इसके बारे में...


Skin Care Tips : संतरा जो विटामिन सी से भरपूर होता हैं। यह आपके शरीर को तो सेहतमंद रखता ही हैं, लेकिन इसी के साथ ही स्किन को भी फायदा करता हैं। संतरे के तो छिलके भी बड़े गुणकारी हैं और इसके इस्तेमाल से त्वचा को ग्लोंइग बनाने में मदद मिलती हैं। संतरे के छिलके मुंहासों, असमान त्वचा टोन, सुस्त त्वचा, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। ये त्वचा को मुलायम और फ्रेश रखने में मदद करते हैं। तो आइये जानते हैं इन फेस पैक के बारे में।

संतरा और एलोवेरा फेस पैक- एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल डालें और इसे एक साथ मिलाएं। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। इसे त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से इसे धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरा और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक- एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20-25 मिनट तक रहने दें। फिर पानी की मदद से दो-तीन मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें और बाद में चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

संतरा और नीम का फेस पैक- नीम के पेस्ट और संतरे के गूदे को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

संतरा और दूध मलाई का फेस पैक- सबसे पहले एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसके बाद आप इसमें बराबर मात्रा में दूध की मलाई मिलाएं। संतरे के छिलके और दूध की मलाई को एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उंगलियों से सर्कुलर मोशन में धीरे से त्वचा की मसाज करें। इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

संतरा और हल्दी का फेस पैक- एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर और हल्दी को मिला लें और इसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें। इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

संतरा और शहद का फेस पैक- एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं। इस पैक को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें, हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरा और केले का फेस पैक- केला और संतरे के गूदे को मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक-दो बार लगा सकते हैं।

संतरा और दही का फेस पैक- सबसे पहले 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाएं। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें, सप्ताह में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Story