Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

सर्दी के मौसम में स्किन हो जाती है ड्राई, अपनाये इन तरह के स्किन केयर 'Cream' को...

yuvraj
1 Dec 2023 9:24 AM GMT
सर्दी के मौसम में स्किन हो जाती है ड्राई, अपनाये इन तरह के स्किन केयर Cream को...
x
सर्दी के मौसम में स्किन हो जाती है काफी ड्राई। ठंडी-ठंडी हवा आपके स्किन की निखार को छीन लेता है, जिस कारन से सकल बहुत रुखा दिखने लगता है. सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है

Skin Care: त्वचा की देखभाल: सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है। ठंडी हवा आपकी त्वचा की चमक छीन लेती है, जिससे वह काफी रूखी दिखने लगती है। सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है, इसलिए इस मौसम में अपनी रूखी त्वचा की देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, जिसके कारण आपको एक अलग त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं कि रूखी त्वचा वाले लोग सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

एक हाइड्रेटिंग फेस वॉश चुनें - सर्दियों में आपकी त्वचा पहले से ही काफी शुष्क होती है, और एक कठोर फेस वॉश आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। इसलिए हाइड्रेटिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा साफ रहेगी और आपको रूखापन भी कम महसूस होगा.


हैवी मॉइश्चराइजर चुनें- अगर आप गर्मियों में हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो अब इसे बदलने का समय आ गया है। सर्दियों में हल्के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को उतनी नमी नहीं मिल पाती जितनी जरूरत होती है। इसलिए हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा।

हाइड्रेटिंग मास्क - सर्दियों में रूखी त्वचा वालों को एक्सफोलिएट से ज्यादा हाइड्रेशन पर ध्यान देना चाहिए। हाइड्रेटिंग शीट मास्क इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए आप हफ्ते में एक या दो बार शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तुरंत परिणाम देता है, इसलिए शुष्क त्वचा के लिए इसका उपयोग फायदेमंद हो सकता है। हयालूरोनिक एसिड - सर्दियों में रूखी त्वचा को अधिक नमी की जरूरत होती है। इसमें हायल्यूरोनिक एसिड आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती और साथ ही त्वचा बेहद मुलायम दिखती है।


सनस्क्रीन न भूलें - सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है, जिससे त्वचा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है। सर्दियों में सूरज की रोशनी बहुत कम होती है, लेकिन इसके बावजूद सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। हालाँकि, रूखेपन को कम करने के लिए आप मैट की जगह हाइड्रेटिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Story