Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

क्या आपकी स्किन ड्राई हो रही है? तो इन टिप्स के जरिये अपनी त्वचा को सॉफ्ट और नमी युक्त रखें

yuvraj
10 Dec 2023 4:17 AM GMT
क्या आपकी स्किन ड्राई हो रही है? तो इन टिप्स के जरिये अपनी त्वचा को सॉफ्ट और नमी युक्त रखें
x
अगर हमारे शरीर में किसी भी चीज़ की कमी दिखे तो हमारी त्वचा के जरिये वो कोई न कोई रूप से पता चल ही जाता है हमारी शरीर में आलस होता है थके हुवे लगते है। हमारा त्वचा में चमक नहीं होती रुखा रुखा लगता है।

Skin Care Tips: अगर हमारे शरीर में किसी भी चीज़ की कमी दिखे तो हमारी त्वचा के जरिये वो कोई न कोई रूप से पता चल ही जाता है हमारी शरीर में आलस होता है थके हुवे लगते है। हमारा त्वचा में चमक नहीं होती रुखा रुखा लगता है। किसी पोशाक तत्व की कमी के कारन ये होता है वह कमी हमारे स्किन के जरिये सामने आती है इसी प्रकार, जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तब भी हमारी त्वचा हमें डिहाइड्रेशन के कुछ संकेत देती है। इन संकेतों पर ध्यान देकर, आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या है डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षण और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।


खुजली - त्वचा में पानी की कमी होने से खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसा अक्सर आपने सर्दियों के मौसम में देखा होगा कि जब आपकी त्वचा नमी कम होने की वजह से अधिक ड्राई हो जाती है, तब वहां खुजली होने लगती है। यह त्वचा रूखी होने की वजह से हो सकता है। इसलिए अगर आपकी स्किन में इचिंग जैसी कोई समस्या है, तो वह डिहाइड्रेटेड स्किन की वजह से हो सकता है।

डलनेस - हाइड्रेशन कम होने की वजह से त्वचा का ग्लो कुछ कम नजर आ सकता है। इसके पीछे यह वजह हो सकती है कि पानी की कमी होने के कारण, त्वचा नए सेल्स बनाने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जिससे स्किन का ग्लो कम हो जाता है और त्वचा डल नजर आने लगती है।

रूखी त्वचा - त्वचा के रूखेपन का कारण, उसमें नमी की कमी हो सकती है। इसलिए अगर आपको आपकी स्किन अचानक से ड्राई या खिंची-खिंची महसूस होने लगे, तो यह डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। स्किन ड्राई होने की वजह से त्वचा खुरदरी और फ्लेकी हो सकती है।

कैसे करें बचाव? - भरपूर मात्रा में पानी पीना डिहाइड्रेशन से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है। दिन में 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा, नींबू पानी या नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे भी डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। साथ ही, अगर स्किन डिहाइड्रेटेड है, तो उसे ठीक करने में भी मदद मिल सकती है।

स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा में नमी की कमी नहीं होती और स्किन रूखी और बेजान भी नजर नहीं आती।

अपने हेल्दी खान-पान की मदद से भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। इसके लिए खीरा, तरबूज, संतरा आदि को अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

Next Story