Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

Excessive Thirst : बार-बार पीते हैं पानी और लगती है ज्यादा प्यास तो हो जाएं सावधान, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय...

rohit banchhor
23 Nov 2023 3:09 AM GMT
Excessive Thirst : बार-बार पीते हैं पानी और लगती है ज्यादा प्यास तो हो जाएं सावधान, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय...
x
Excessive Thirst : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार के साथ हाइड्रेशन का ध्यान रखना बहुत आवश्यक माना जाता है।



Excessive Thirst : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार के साथ हाइड्रेशन का ध्यान रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। पानी पीते रहना ऊतकों को स्वस्थ रखने, शरीर के तापमान को ठीक रखने, अंगों के ठीक से काम करने और अपशिष्टों को शरीर से बाहर निकालने के लिए जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सभी लोगों को रोजाना कम से कम 3-4 लीटर की मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना जरूरी है, पर अगर आपको पानी पीते रहने के बावजूद अक्सर प्यास लगी रहती है तो ये गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत भी हो सकता है।

Excessive Thirst : बार-बार प्यास लगना, आहार की गड़बड़ी के साथ कुछ गंभीर बीमारियों की तरफ इशारा भी हो सकता है। अगर आपको भी अक्सर प्यास लगी रहती है तो इस बारे में किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें। आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं?

पॉलीडिप्सिया के बारे में जानिए

बार-बार प्यास लगने की स्थिति को मेडिकल की भाषा में पॉलीडिप्सिया के रूप में जाना जाता है। बहुत पसीना निकलने, शारीरिक मेहनत, डिहाइड्रेशन या नमक वाली चीजों के अधिक सेवन के कारण आपको अधिक प्यास लग सकती है। अगर आप अधिक मात्रा में कैफीन-शराब का सेवन करते हैं, गर्भवती हैं तो भी अधिक प्यास लग सकती है।

इसके अलावा कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी आपको पॉलीडिप्सिया की दिक्कत हो सकती है जिसपर गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए।

कहीं ये डायबिटीज के कारण तो नहीं?

डायबिटीज वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्या है जो समय के साथ शरीर में कई प्रकार की समस्याओं को बढ़ाने वाली हो सकती है। डायबिटीज के कारण बार-बार प्यास लगने की समस्या भी हो सकती है। मधुमेह वाले लोगों में ये लक्षण काफी सामान्य है। अगर आपको भी अक्सर प्यास लगी रहती है तो डॉक्टर से मिलकर एक बार डायबिटीज की जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

हार्ट की समस्याओं का भी हो सकती है संकेत

बार-बार या अधिक प्यास लगना हृदय रोगों की समस्याओं की तरफ भी एक संकेत हो सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से लेकर हार्ट फेलियर सिंड्रोम की स्थिति में आपको सामान्य से अधिक प्यास लग सकती है। यदि आपको पहले से हार्ट या ब्लड प्रेशर की समस्या रही है तो इस तरह के लक्षणों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। हार्ट की समस्याओं पर ध्यान न देना गंभीर समस्याकारक हो सकती है।

इन कारणों पर भी दें ध्यान

कई और भी प्रकार की शारीरिक समस्याएं हैं जिनके कारण भी आपको सामान्य से अधिक प्यास लग सकती है।

सेप्सिस: यह एक खतरनाक बीमारी है जो बैक्टीरिया या अन्य संक्रमण से होने वाली गंभीर इंफ्लामेटरी प्रतिक्रिया के कारण होती है।

दस्त-उल्टी के कारण ।

शरीर से अधिक खून निकल जाने की स्थिति।

लिथियम, मूत्रवर्धक और कुछ एंटीसाइकोटिक्स दवाओं के सेवन के कारण।

Next Story