Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Beard Growth Tips : घनी दाढ़ी की है ख्वाहिश पर टूट चुके हैं अरमान, तो आज से फॉलों करें ये ट्रिक्स, मिलेगा गजब का फायदा!

TCP 24 News
6 Oct 2023 4:24 AM GMT
Beard Growth Tips : घनी दाढ़ी की है ख्वाहिश पर टूट चुके हैं अरमान, तो आज से फॉलों करें ये ट्रिक्स, मिलेगा गजब का फायदा!
x
Beard Growth Tips : घनी दाढ़ी और मूंछ रखना अमूमन हर कोई चाहता है। लेकिन कई लड़के ऐसे होते हैं, जिनके सामने दाढ़ी ना निकलने की समस्या आती रहती है।



Beard Growth Tips : घनी दाढ़ी और मूंछ रखना अमूमन हर कोई चाहता है। लेकिन कई लड़के ऐसे होते हैं, जिनके सामने दाढ़ी ना निकलने की समस्या आती रहती है। ऐसे में कई युवा दाढ़ी की ग्रोथ को सही करने के लिए बाजारों में मिलने वाले तेल खरीद कर उसका इस्तेमाल करने लगते। इन तेलों में कई प्रकार का केमिकल पाया है। कई बार इनका उल्टा असर भी हो सकता है। ऐसे में इन तेलों को हमेशा सोच समझ के ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Beard Growth Tips : लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप बियर्ड ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। इन चीजों के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस लेख में हम आपको ये भी बताएंगे कि घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल आपको किस वक्त करना है, ताकि ये सच में फायदा करे।

फायदेमंद रहता है बादाम का तेल

Beard Growth Tips : अगर आपकी दाढ़ी सही से नहीं निकलती है तो आप रोज रात को सोने से पहले बादाम का तेल चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी दाढ़ी हल्की है तो आप हल्के हाथ से दाढ़ी पर भी मसाज कर सकते हैं। बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जोकि सही तरह से दाढ़ी निकलने में मदद करता है।

टी ट्री ऑयल

Beard Growth Tips : अगर आप टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाएंगे तो इसके इस्तेमाल के आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा।

फेस पैक रहेगा फायदेमंद

अगर आप किसी तरह का तेल नहीं लगाना चाह रहे हैं तो आंवला और सरसों के पत्तों को साथ में मिलाकर पीस लें और बारीक पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी दाढ़ी घनी दिखेगी।

हल्की दाढ़ी भी करें ट्रिमिंग

Beard Growth Tips : अगर आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी रहे तो समय-समय पर ट्रिमिंग कराना बेहद जरूरी होता है। ट्रिमिंग से दाढ़ी की शेप भी सही आ जाती है और ये देखने में भी अच्छी लगती है।

सलाह के बाद लें बायोटीन

Beard Growth Tips : बायोटीन सप्लीमेंट्स के सेवन से ना सिर्फ दाढ़ी में बल्कि बालों की ग्रोथ में भी इजाफा होता है। ऐसे में किसी स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह के बाद बायोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं।

Next Story