Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Bamboo Extract benefits : स्किन और बालों के लिए जादुई उत्पाद है बांस का अर्क, आइए जाने इसके फायदे...

rohit banchhor
8 Nov 2023 3:51 PM GMT
Bamboo Extract benefits : स्किन और बालों के लिए जादुई उत्पाद है बांस का अर्क, आइए जाने इसके फायदे...
x
Bamboo Extract benefits : स्किन और बालों के लिए जादुई उत्पाद है बांस का अर्क, आइए जाने इसके फायदे...


Bamboo Extract benefits : प्रदूषण के स्तर में दिनों दिन हो रही बढ़ोतरी से स्किन और बालों की नमी खो रही हैं। बालों में जहां फ्रिजीनेस बढ़ रही हैं, तो वहीं स्किन का रूखापन लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। यूं तो इन दिक्कतों से निपटने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप नेचुरली त्वचा और बालों की केयर करना चाहती हैं, तो बैम्बू एक्सट्रैक्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं बैम्बू एक्सट्रैक्ट किस प्रकार से है स्किन और बालों के लिए असरदार है।

बैम्बू एक्सट्रैक्ट इस प्रकार से है स्किन के लिए फायदेमंद-

यूवी रेज से करे बचाव-

बैम्बू में अमिलो एसिड और फलेवनॉइडस पाए जाते हैं। जो स्किन की डलनेस को दूर करके त्वचा को तरोताजा बनाते हैं। ऐसे में बैम्बू एक्सट्रैक्ट वाली सनस्क्रीन को चेहरे पर अप्लाई करें। इससे स्किन टैन और सनबर्न की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही हाइपरपिगमेंटेशन का जोखिम भी कम हो जाता है। दिन में दो बार इसे चेहरे पर अवश्य अप्लाई करें।

त्वचा के ग्लो को रखे बरकरार-

बैम्बू से तैयार सिरका चेहरे की त्वचा को निखारता है। इसमें मौजूद रेटिनॉल और विटामिन ई चेहरे की त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। 1 चम्मच बैम्बे के सिरके को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की इम्प्यूरिटीज़ दूर होने लगती हैं और त्वचा में ग्लो बरकरार रहता है।

डार्क स्पॉट्स से दे सकता है राहत-

बैम्बू के अर्क को चेहरे पर लगाने से मेलानिन का प्रभाव त्वचा पर कम होने लगता है। एंटी इंफलामेटरी गुणों से भरपूर बैम्बू के प्रयोग से स्किन पर दिखने वाले काले धब्बों से बचा जा सकता है। इसके अलावा त्वचा की लोच बरकरार रहती है और स्किन हेल्दी बनने लगती है।

स्किन क्लीजिंग में फायदेमंद-

हवा में मौजूद पॉल्यूटेंटस को दूर करने के लिए बैम्बू से अर्क को माइल्ड फेसवॉश में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन तरोताज़ा लगने लगती है। साथ ही पोर्स में जमा डस्ट पूरी तरह से रिमूव होती है। जो त्वचा को ब्लैकहेड्स के जोखिम से बचाने में मदद करता है।

हाइपर पिगमेंटेशन से करता है बचाव-

चेहरे की त्वचा पर दिखने वाले महीन दाग धब्बों को दूर करने के लिए बैम्बू के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इससे त्वचा पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से बचा जा सकता है। ये स्किन में मेलानिन के प्रभाव को कम करके कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

अब जानिए बालों के लिए बांस के अर्क के फायदे-

बालों का माइश्चर बरकरार रखना-

पॉल्यूटेंटस की चपेट में आने से बालों की रफनेस बढ़ने लगती है। इससे बालों में रूखापन बढ़ता है, जो टूटने का कारण बन जाता है। ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बांस का अर्क बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए बांस के अर्क से तैयार होने वाले नेचुरल शैम्पू से बालों को वॉश करने से बाल मुलायम बने रहते हैं।

हेयर ग्रोथ में मददगार-

अगर आपके बालों का वॉल्यूम कम हो रहा है और टूटने झड़ने लगते हैं। तो ऐेसे में बांस में मौजूद विटामिन ई और के बालों की ग्रोथ को बढ़ाते है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन फॉलिकल्स की सेहत का ख्याल रखते हैं। इसके लिए बालों को धोने से कुछ देर पहले बैम्बू ऑयल से मसाज करें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धोएं।

Next Story