Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

क्या आप भी करते है नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल?, हो जाए सावधान, जान लीजिए ये बातें

yuvraj
6 Dec 2023 3:10 AM GMT
क्या आप भी करते है नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल?, हो जाए सावधान, जान लीजिए ये बातें
x
नहाना हमारे जीवन का सबसे जरुरी पार्ट है, चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो सर्दी हो या बारिश हो या गर्मी हमें नहाने से ही अंदर से बहार से ताजगी दिलाती है। साथ में हमारे शरीर को गंदगी मुक्त भी कराती है।

Healthy Tips: नहाना हमारे जीवन का सबसे जरुरी पार्ट है, चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो सर्दी हो या बारिश हो या गर्मी हमें नहाने से ही अंदर से बहार से ताजगी दिलाती है। साथ में हमारे शरीर को गंदगी मुक्त भी कराती है। ज्यादातर लोग अपने घर में साबुन का ही इस्तेमाल करते है और नहाने के लिए चाट-फट रेडी होने के लिए साबुन लगाया और भगा, किन्तु वे ये बात नहीं जानते की साबुन से त्वचा में नुक्सान दायक भी होता हैं क्यूंकि साबुन में बहुत ही ज्यादा नेत्र में हार्ड केमिकल्स होते है, जो आपके त्वचा को हार्ड बनाते है। साबुन चुनते समय इन बातों का ध्यान अवस्य रखें


स्किन टाइप के अनुसार चुनें - क्रीम की तरह साबुन भी अपने स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए ग्लिसरीन, शिया बटर या जैतून के तेल से भरपूर साबुन चुनें। वहीं ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले साबुन बेस्ट होते हैं। अगर किसी की सेंसेटिव स्किन है, तो उसे फ्रेग्नेंस वाले नहीं बल्कि हाइपोएलर्जेनिक साबुन को चुनना चाहिए। ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचाते हैं।

इंग्रीडिएंट्स पर दें - साबुन चुनते समय उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पढ़ें। कोशिश करें कि साबुन में कम से कम केमिकल्स हों और ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीज़ों हों। इससे स्किन कोमल और मॉयश्चराइज रहती है। वही हार्ड साबुन जलन और खुजली की वजह बन सकते हैं।

इन टिप्स पर भी दें ध्यान - किसी तरह की एलर्जी या इन्फेक्शन है, तो उस जगह साबुन लगाना अवॉयड करें। क्योंकि इससे परेशानी और बढ़ सकती है।

ड्राई स्किन है, तो हार्ड के बजाय माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें। इसका पता आप इंग्रेडिएंट्स देखकर लगा सकते हैं।

साबुन से नहाने के बाद बॉडी को अच्छे से मॉइश्चराइज़र जरूर करें।

किसी दूसरे द्वारा इस्तेमाल किए गए साबुन को न लगाएं। इससे स्किन इन्फेक्शन होने की संभावना बनी रहती है।

Next Story