Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Dhanteras : धनतेरस पर गुलजार हुआ बाजार, जमकर हुई बिकवाली, टूटे कई रिकॉर्ड, ऑटोमोबाइल सेक्टर में 200 करोड़ से अधिक का व्यापार...

yuvraj
11 Nov 2023 7:02 AM GMT
Dhanteras : धनतेरस पर गुलजार हुआ बाजार, जमकर हुई बिकवाली,  टूटे कई रिकॉर्ड, ऑटोमोबाइल सेक्टर में 200 करोड़ से अधिक का व्यापार...
x
छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में आज शुक्रवार को धनतेरस पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी रायपुर के प्रमुख बाजारों में सुबह से त्योहारी भीड़ उमड़ पड़ी है।




Dhanteras: रायपुर। छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में आज शुक्रवार को धनतेरस पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है।



राजधानी रायपुर के प्रमुख बाजारों में सुबह से त्योहारी भीड़ उमड़ पड़ी है। रायपुर मालवीय रोड, गोलबाजार, कोतवाली से सदर बाजार, एमजी रोड, केके रोड, पंडरी आदि स्थानों पर जाम के हालात बन गए हैं इस बार धनतेरस 4 राजयोगों पड़ने से पूरे दिन बाजारों में खरीदारों की भीड़ रही। इस कारण धनतेरस की खरीदारी 10 और 11 नवबंर यानी शुक्रवार और शनिवार दोनों दिन होगी। धनतेरस के पहले दिन शुक्रवार को 4 राजयोग और एक 1 शुभ योग बन रहा है। वहीं दूसरे 11 नवंबर को प्रीति और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं।ऑटोमोबाइल सेक्टर में 200 करोड़ से ज्यादा कारोबार की उम्मीद धनतेरस के मौके पर राजधानी के शोरूमों पर भी वाहनों की एडवांस बुकिंग की गई है। कारोबारियों को इस बार ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा के वाहनों की बिक्री होने की उम्मीद है। शोरूमों पर दोपहिया, तीन पहिया, चार पहिया और ईवी की बुकिंग हो रही है। इसे देखते हुए कारोबारी भी उत्साहित है। ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए रविवार को अवकाश और लक्ष्मी पूजा के दिन भी शोरूम खुले रहेंगे।




Dhanteras: कारोबारियों का कहना है कि पिछले 20 दिनों से लगातार ग्राहकों की भीड़ रही है। वे बुकिंग कराने के साथ ही दीवाली के दौरान भीड़ से बचने के लिए अभी से वाहन लेकर जा रहे है। बता दें कि पिछले साल दीवाली के दौरान (22 अक्टूबर 2022) धनतेरस और उसके दूसरे दिन 3500 वाहनों की बिक्री हुई थी। परिवहन विभाग को को अवकाश के बाद भी सभी जिलों के आरटीओ कार्यालय को खोला गया था

दोपहिया और कार की डिमांडऑटोमोबाइल्स कारोबारियों ने बताया, इस बार भी दोपहिया के साथ ही कार की मांग सर्वाधिक है। वहीं ईवी की डिमांड भी इस बार बढ़ी है। दीवाली के लिए अगि्रम बुकिंग कराने पर पहले ही वाहनों कंपनियों को इसके आर्डर दिए गए थे। इनकी डिलीवरी होने के बाद शोरूम और सर्विसिंग सेंटर में तैयार रखा गया है। ताकि खरीदारों को तत्काल दिया जा सकें।




त्योहारी भीड़ से सदर बाजार में जाम के हालात राजधानी रायपुर के सदर बाजार की सराफा दुकानों मेंं त्योहारी भीड़ से जाम के हालात बन गए हैं। सभी प्रमुख सराफा दुकानों मेंं जमकर सोना चांदी के जेवरात, सोना चांदी के सिक्के, लक्ष्मी गणेश कुबेर की प्रतिमा की जमकर बिक्री हुई। अपनी च्वाइस के अनुसार डायमंड ज्वेलरी की भी जमकर बिक्री हुई। त्योहारी सीजन में ग्राहकों की पूछपरख से कारोबारियों में काफी उत्साह बना हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि कोरोन काल के बाद सराफा दुकानों में इस बार जमकर बिक्री हो रही है।

मालवीय रोड, गोलबाजार में हांफने लगा ट्रैफिक रायपुर के मालवीय रोड, गोलबाजार, कोतवाली से सदर बाजार, एमजी रोड, केके रोड, पंडरी में बर्तन दुकानों और पूजा सामग्री की दुकानों पर धनतेरस की खरीदारी करने वालों की वजह से सड़कें पट गई है। बाजार में रेलमपेल भीड़ की वजह से ट्रैफिक बहाल करने में यातायात पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।हालांकि ट्रैफिक को नियंत्रित करने मालवीय रोड, सदर बाजार, गोलबाजार, चिकनी मंदिर, बंजारी मंदिर रोड, सत्तीबाजार, बूढ़ापारा रोड, श्याम टाकीज रोड, एमजी रोड, स्टेशन रोड में ट्रैफिक जवान तैनात हैं मगर भीड़ को संभालने में उन्हें पसीना आ रहा है।

Next Story