CG News : गौठानों में औद्योगिक पार्क से ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार, अतिरिक्त आय का साधन बनेगा : चंद्राकर

CG News

महासमुंद, राहुल भोई। CG News गौठानों में खुलने जा रहे औद्योगिक पार्क से ग्रामीणों को रोजगार मिल सकेगा। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने भूपेश सरकार की ग्रामीणों को रोजगार देने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से ग्रामीण परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से अतिरिक्त आय का साधन बनेगा।

Read More : CG News : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने माता शीतला की पूजा-अर्चना कर सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण…

संसदीय सचिव व विधाायक चंद्राकर ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के गौठानों को आजीविका केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए औद्योगिक पार्क स्थापना का निर्णय लिया है। महासमुंद विधानसभा क्षेत्र में इसके लिए बिरकोनी और कांपा के गौठानों का चयन किया गया है। इन गौठानों में दो-दो करोड़ रूपए की लागत से औद्योगिक पार्क की स्थापना की जाएगी। जिससे वे आजीविका संबंधित गतिविधियों का संचालन कर सकेंगे।

Read More : CG News : छात्रों को एनएसयूआई से जोड़ने के लिए करूँगा काम : दिव्यम

इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से ग्रामीण परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से अतिरिक्त आय का साधन बनेगा। ग्रामीण आजीविका पार्क में ग्रामीणों को आजीविका संवर्धन के लिए शासन की ओर से मूलभूत सुविधाएं, आधारभूत संचरना जैसे आंतरिक सड़क, विद्युत, जल एवं नाली व्यवस्था, वर्कशेड, भण्डारण, प्रशिक्षण, मार्केटिंग सपोर्ट, तकनीकी मार्गदर्शन इत्यादि उपलब्ध कराए जायेंगे।

Read More : CG News : भिलाई ओलंपिक के समापन समारोह में CM भूपेश बघेल हुए शामिल, 38 खेलों के आयोजन को सराहा

इस योजना में इच्छुक स्थानीय युवाओं, स्व-सहायता समूहों का चिन्हांकन कर उद्यमियों को बिजनेस प्लान के आधार पर मशीनरी तथा बैंक से ऋण विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पात्रतानुसार अनुदान, सब्सिडी अथवा शून्य ब्याज दर पर ऋण लेने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। संसदीय सचिव चंद्राकर ने बताया कि औद्योगिक पार्क की स्थापना के बाद ग्रामीण परिवारों को इससे जोड़ा जाएगा और उन्हें आजीविका के नए अवसर मिलेंगे। इससे उन्हें स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिलेगा और उनके आय का अतिरिक्त साधन तैयार होगा।

Related Articles

Back to top button