CG News : सर्व आदिवासी समाज के लोगो ने अपनी मांगों को लेकर किया चक्काजाम, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन…

CG News

बीजापुर, गुप्तेश्वर जोशी। CG News मंगलवार को सर्व आदिवासी समाज के लोगों ने आरक्षण सहित अपनी 5 सूत्रीय मांगो को लेकर बस स्टैंड के सामने धरना प्रदर्शन और चक्काजाम किया, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग 3 घंटे तक जाम रहा। आदिवासियों ने 5 सूत्रीय मांगो को लेकर हजारों की भीड़ में बस स्टैंड से लेकर कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकाली।

Read More : CG News : छात्रों को एनएसयूआई से जोड़ने के लिए करूँगा काम : दिव्यम

आदिवासियों नेताओं ने अपने भाषण में कहा की जनसंख्या के अनुपात में 32 प्रतिशत आरक्षण एवं स्थानीय भर्तीयों को यथावत रखा जाए, शासकीय नौकरी में बैकलाग एवं नए भर्तीयों पर आरक्षण रोस्टर लागु किया जाए, पाँचवी अनुसूची क्षेत्र में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती में मूलनिवासियों की शत प्रतिशत आरक्षण लागु किया जाए और जिला स्तर पर भर्ती कराने की बात कही।

CG News

प्रदेश में खनिज उतखनन के लिए ज़मीन अधिग्रहण की जगह लीज में लेकर जमीन मालिक को पूरा अधिकार शेयर होल्डर बनाया जाए। गांव की सामुदायिक गौण खनिज कर उतखनन एवं निकासी का पूरा अधिकारी ग्राम सभा को दिया जाए। ग्राम सभा के द्वारा स्थानीय आदिवासी समिति के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को खनिज पट्टा दिया जाए, आदिवासियों पर उत्पीड़न जैसे ज़मीन का हस्तांतरण, महिला एव बच्चों पर अत्याचार,हत्या, जातिगत अपमान पर

Read More : CG News : छात्र-छात्राओं ने धूमधाम से मनाया बाल दिवस, शिक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक…

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पीड़ित की प्राथमिकी दर्ज नहीं किया जा रहा है। पीड़ित को एफआईआर दर्ज नहीं करवाने के लिए अजाक थाना के चक्कर लगाने पड़ते है। इस पर राज्य सरकार से विशेष निर्देश जारी कर पलायन करवाया जाने की मांग आदिवासियों ने सरकार से की है। आदिवासियों ने अपनी 5 सूत्रीय मांगो को लेकर राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

Related Articles

Back to top button