CG News : जल आपूर्ति के लिए जाना पड़ता था घर से दूर, अब घर-आंगन में ही मिल रहा शुद्ध पेयजल…

CG News

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News जल जीवन मिशन के अंतर्गत सोलर आधारित एवं रेट्रोफिटिंग नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन में हुए बदलाव के परिणाम सामने आ रहे हैं। वनांचलों के दूरस्थ पहुंचविहिन इलाकों में भी जल जीवन मिशन के तहत टेपनल के माध्यम से ग्रामीणों को घर-घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है।

Read More : CG News : विद्युत पोल से स्ट्रीट लाइट ही चुरा ले गए चोर, सरपंच और सचिव ने की थाना में शिकायत…

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत चिरगुड़ा तथा कोचिला में सोलर आधारित योजना के तहत ग्रामवासियों का सपना साकार हुआ। अब उन्हें अपने घर-आंगन में ही शुद्ध पेयजल मिलने लगा है। केवटापारा निवासी हितग्राही चन्द्रवती विश्वकर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन लगने से पूर्व उनको पानी हैण्डपंप से लाना पड़ता था परन्तु गर्मी के दिनों में हैंडपंप के पानी का स्तर नीचे हो जाने के कारण पानी के लिये दूर जाना होता था।

CG News

जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन लग जाने से अब शुद्ध जल पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है। जल जीवन मिशन के उद्देश्य की सार्थकता ग्रामीण महिलाओं के चेहरों पर खुशियों के रूप में झलकने लगी है। घरेलू नल कनेक्शन से लाभान्वित हितग्राही महिला राम बाई ने बताया कि नल कनेक्शन से अब पानी की सारी समस्या खत्म हो गई है, इसके लिए मैं शासन की आभारी हूं।

Related Articles

Back to top button