CG News : 12 छात्रा-अध्यापिकाएं सीख रही अध्यापन की बारीकियां, स्कूली प्रक्रिया के तहत दे रही सेवाएं…

CG News

मनेंद्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वी परीक्षा में मेरिट टॉप टेन में स्थानअर्जित करने वाले एमसीबी जिले के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षा विभाग की में डॉ. आरएनएस बीएड शिक्षा महाविद्यालय कि 12 छात्रा-अध्यापिकाएं अध्ययन एवं अध्यापन की स्कूली प्रक्रिया के तहत अपनी सेवाएं दे रही हैं। स्कूली पाठ्यक्रम के कठिन अवधारणाओं को समझने एवं अध्यापन के प्रक्रिया को समझने के लिए जो चयनित छात्र अध्यापिका स्कूल के निर्धारित समय में कन्या विद्यालय के लगभग 400 छात्राओं से रूबरू हो रही हैं, उनमें श्वेता सोनी, सुनीता सूर्यवंशी, काजल दुबे, अर्चना, रोशनी गुप्ता, तनुश्री विश्वकर्मा, लक्ष्मी शर्मा, मेनका साहू, हर्षला टोप्पो, खुशबू, कविता बिंद, रोशनी गुप्ता की सक्रिय सहभागिता है।

Read More : CG News : हास्य कवि सम्मेलन की तैयारियां पूरी, बंद की गई निशुल्क प्रवेश की सुविधा…

बीएड द्वितीय वर्ष की छात्रा अध्यापिका श्वेता सोनी का कहना है कि शिक्षण प्रशिक्षण के दौरान मैं बच्चों से आत्मिक संबंध पर विशेष जोर देती हूं। गायन में विशेष रूचि रखने वाली काजल दुबे बीए सेकंड ईयर की छात्रा अध्यापिका है। इनका कहना कि स्कूली पाठ्यक्रम के कठिन अवधारणाओं को पहले मैं घर पर अध्ययन करती हूं इसके बाद कोशिश करती हूं कि बच्चों को समुचित समाधान मिले। अध्यापिका अर्चना शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अपने शैक्षणिक अनुभव को बताते हुए कहा कि मुझे कक्षा में बच्चों से रूचि कर वातावरण में स्कूली पाठ्यक्रम पर चर्चा करना अच्छा लगता है।

Read More : CG News : विद्युत पोल से स्ट्रीट लाइट ही चुरा ले गए चोर, सरपंच और सचिव ने की थाना में शिकायत…

सुनीता सूर्यवंशी का अपने अनुभव को बताते हुए कहती हैं कि यहां के शिक्षक पाठ के कठिन से कठिन शब्दों को सरल भाव पूर्ण एवं रोचकता से पढ़ाते हैं उनके अध्यापन की प्रक्रिया मुझे प्रेरित करती है। अध्यापिका तनुश्री विश्वकर्मा कक्षा 9वी में सामाजिक विज्ञान विषय पढ़ाने का दायित्व ली हैं। तनुश्री बताती हैं कि विद्यालय के बच्चे आत्मविश्वास से जवाब देते हैं तो मुझे बहुत खुशी होती है। लक्ष्मी शर्मा संस्कृत विषय की शिक्षिका है उन्हें संस्कृत पढ़ाना अच्छा लगता है। लक्ष्मी का कहना है कि मैंने विद्यालय के संस्कृत शिक्षक से बहुत कुछ अर्जित किया है। मेनका साहू विद्यार्थियों से मधुर संबंध रखने की पक्षधर हैं।

Read More : CG News : सड़ार में हुआ धान खरीदी केंद्र का शुभारंभ, दो दर्जन से अधिक गाँव के किसानों को मिलेगा लाभ…

अध्यापन प्रक्रिया के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए मेनका कहती हैं कि मुझे कक्षा में सहज भाव से पढ़ाने एवं बच्चों को नई-नई जानकारी देने में काफी खुशी होती हैं। हर्षला टोप्पो विज्ञान विषय की छात्र अध्यापिका है जिन्हें विज्ञान की कठिन अवधारणाएं बच्चों के बीच में समझाने में खुशी महसूस होती है। खुशबू एवं छात्र अध्यापिका कविता बिंद कहती हैं की एक शिक्षक पूरे जीवन काल में बहुत कुछ विद्यार्थियों से भी सीखता है शिक्षा विभाग द्वारा संचालित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों से मैंने बहुत कुछ नवीन जानकारी अर्जित की है।

Read More : CG News : विधायक प्रतिनिधि ने उपज मंडी व सोसायटी का किया निरीक्षण…

रसायन शास्त्र में विशेष रुचि रखने वाली रोशनी गुप्ता कहती हैं कि मुझे उस समय बहुत खुशी होती है जब छात्राओं को दिए गए होमवर्क मेरे सामने आते हैं यहां के शिक्षक एवं छात्राओं से भी मुझे बहुत सहयोग प्राप्त हुआ है। डॉ आर एन एस बी एड शिक्षा महाविद्यालय की श्वेता सोनी रोशनी गुप्ता, कविता बिंद, खुशबू हर्षला टोप्पो, मेनका साहू, लक्ष्मी शर्मा, तनुश्री विश्वकर्मा, रोशनी गुप्ता, अर्चना, काजल दुबे, सुनीता सूर्यवंशी जनवरी 2023 तक कक्षा अध्यापन की प्रक्रिया एवं अध्यापन प्रशिक्षण के लिए विद्यालय में अपनी सेवा के लिए चयनित की गई है।

Related Articles

Back to top button