CG : श्रमिक सम्मेलन और पंजीयन शिविर में 28 हितग्राहियों को दी गई 3.39 लाख रूपए की आर्थिक सहायता, श्रम विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए किया गया प्रेरित 

 

 

गौरेला पेंड्रा मरवाही : श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने को मल्टी पर्पस स्कूल पेंड्रा में आयोजित श्रमिक सम्मेलन एवं पंजीयन शिविर मेें 28 हितग्राहियों को 3 लाख 39 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी गई। शिविर के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन थे। उन्होने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा श्रमिकों के हित में चलाये जा रहे योजनाओं का लाभ उठाने सहित अधिक से अधिक हितग्राहियों का श्रम विभाग में पंजीयन कराने के लिए प्रेरित किया।

शिविर के विशिष्ठ अतिथि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल ने मंडल द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं- मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना, मिनीमाता महतारी जतन योजना, श्रमिक सियान सहायता योजना, नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। विधायक डॉ. के.के ध्रुव ने श्रमिकों को श्रम विभाग के योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने कहा।

श्रमिक सम्मेलन एवं पंजीयन शिविर में मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत 14 हितग्राहियों को 2 लाख 80 हजार रूपए से लाभान्वित किया गया। इस योजना में श्रमिक हितग्राही की पहली दो बच्चियों को जिनकी आयु 18 वर्ष से 21 वर्ष के बीच हो एवं 10वीं उत्तीर्ण हो, उनको स्वरोजगार एवं उच्च पढ़ाई के लिए 20 हजार रूपए प्रति हितग्राही को प्रदान किया जाता है।

मिनीमाता महतारी जतन योजना के तहत 2 श्रमिक हितग्राहियों को 40 हजार रूपए से लाभान्वित किया गया, इस योजना में प्रसव के पश्चात् 90 दिवस के भीतर पंजीकृत हितग्राही द्वारा योजना के लाभ के लिए आवेदन करने पर आर्थिक सहायता के रूप में 20 हजार रूपए प्रति हितग्राही प्रदान की जाती है।

नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत 12 श्रमिक हितग्राहियों को 19 हजार रूपए से लाभान्वित किया गया। इस शिविर में श्रमिकों का पंजीयन करते हुए 500 निर्माणी श्रमिकों को डमी श्रम कार्ड के माध्यम से प्रतीक स्वरूप श्रम कार्ड जारी किया गया।

श्रमिक सम्मेलन एवं पंजीयन शिविर का आयोजन कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में श्रम विभाग द्वारा किया गया। इस अवसर पर राज्य युवा आयोग के सदस्य उत्तम वासुदेव एवं मनोज गुप्ता सहित जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और श्रमिक गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button