CG : रिटेल में मानकीकरण सिद्धांत को ध्यान में रखकर व्यवसाय करें- हिना खातून

मनेंद्रगढ़ एस के मिनोचा। CG : शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षा विभाग के रिटेल एवं व्यवसायिक प्रभाग के प्रशिक्षक कुलदीप नामदेव के निर्देशन में के जी एन राजऩगर प्रतिष्ठान की संचालिका हिना खातून के द्वारा रिटेल विभाग की छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया। रिटेल पाठ्यक्रम के अंतर्गत अग्निशामक यंत्र के प्रकार ,प्रयोग एवं मैटेरियल हैंडलिंग के उपकरण एवं सिद्धांत को उदाहरण के साथ प्रस्तुत किया।

रिटेल परिवहन के माध्यम एवं उनसे जुड़ी समस्याओं का उल्लेख करते हुए हिना खातून ने अपने उद्बोधन में कहा कि-रिटेल की मूलभूत जानकारी छात्राओं को निकट भविष्य में अच्छे व्यवसाय से जुड़ने के लिए काफी उपयोगी है उन्होंने सामग्री हैंडलिंग योजना के सरलतम रूप, सामग्री ले जाने की विधि को भी परिभाषित किया।

हिना ने मानकीकरण सिद्धांत एग्रो गामिक सिद्धांत एवं स्वचालन का सिद्धांत, जीवन चक्र लागत का सिद्धांत एवं रिटेल क्षेत्र में वस्तुओं के प्रबंधन पर विस्तार से प्रकाश डाला रिटेल के पाठ्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को सेल्सपर्सन या प्रबंधन के मुख्य कार्य सामग्री प्रबंधन के बुनियादी सिद्धांत आदि पर छात्राओं से पूछे गए प्रश्न का रिटेल की छात्राओं का समुचित समाधान केजीएन डिपार्टमेंट राजनगर हिना खातून द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में विशेष सहयोग प्राचार्य सत्येंद्र कुमार सिंह वरिष्ठ व्याख्याता अर्चना वैष्णव ,विद्यालय के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ प्रभारी सतीश उपाध्याय टी विजय गोपाल राव ने किया। कार्यक्रम का संचालन रिटेल विभाग के प्रमुख प्रशिक्षक कुलदीप नामदेव के द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button