Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Assembly Elections 2023: मतगणना का प्रत्येक चक्र पूरा होने पर ऑनलाइन अपडेट होंगे परिणाम- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी...

rohit banchhor
2 Dec 2023 1:43 PM GMT
CG Assembly Elections 2023: मतगणना का प्रत्येक चक्र पूरा होने पर ऑनलाइन अपडेट होंगे परिणाम- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी...
x
CG Assembly Elections 2023: मतगणना का प्रत्येक चक्र पूरा होने पर ऑनलाइन अपडेट होंगे परिणाम- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी...


रायपुर। CG Assembly Elections 2023 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विगत दिवस मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में बैठक लेकर मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा की और मतगणना कार्य को सुगम तथा पारदर्शी ढंग से पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कहा कि मतगणना के प्रत्येक चक्र (राउंड) के पूरा होने पर परिणाम को ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वेब आधारित एनकोर एप्लीकेशन तैयार किया है। (इनेबलिंग कम्यूनिकेशन ऑन रियल टाइम एनवायरमेंट) के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारी मतगणना के प्रत्येक चक्र के बाद परिणामों को अद्यतन (अपडेट) करेंगे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना 3 दिसंबर रविवार को होगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में एनकोर एप्लीकेशन के संबंध में भी जानकारी दी गई। इस दौरान श्रीमती कंगाले ने बताया कि मतगणना की सटीक जानकारी के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए https://results.eci.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्प लाइन एप्लीकेशन पर भी निर्वाचन परिणामों को देखा जा सकता है।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नीलेश महादेव क्षीरसागर, बिपिन मांझी सहित सभी उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

क्या है एनकोर एप्लीकेशन - यह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक वेब आधारित काउंटिंग एप्लीकेशन है जिसका उपयोग रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतगणना दिवस पर मतदान केन्द्रवार एवं मतगणना चक्रवार प्राप्त मतों की एंट्री करने में किया जाता है। एप्लीकेशन के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रत्येक राउंड पूर्ण होने के बाद मतों का प्रतिशत आयोग की वेबसाइट में प्रदर्शित किया जाता है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से डाक मतपत्रों में प्राप्त मतों की जानकारी भी अद्यतन की जाती है। सभी चक्र एवं मतदान केन्द्रवार परिणाम की एंट्री पूर्ण होने पर अंत में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संबंधित विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित अभ्यर्थी की घोषणा की जाती है।

Next Story