Begin typing your search above and press return to search.
Business

Today Petrol-Diesel Price: पेट्रोल -डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी, तजा कीमत जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

TCP 24 News
20 Oct 2023 7:21 AM GMT
Today Petrol-Diesel Price: पेट्रोल -डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी, तजा कीमत जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर
x
20 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतें: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार सुबह 6 बजे के आसपास WTI क्रूड 90.36 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा था

Today Petrol-Diesel Price: 20 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतें: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार सुबह 6 बजे के आसपास WTI क्रूड 90.36 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा था. वहीं ब्रेंट क्रूड बढ़कर 93.27 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं। भारत में हर रोज सुबह 6 बजे ईंधन की कीमतों में बदलाव किया जाता है. जून 2017 से पहले हर 15 दिन में कीमतों में संशोधन किया जाता था.

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे और डीजल की कीमत में 49 पैसे की कटौती हुई है. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 27 पैसे की कटौती हुई है. झारखंड, मध्य प्रदेश और गोवा में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी दिख रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल-डीजल के दाम में 1.04 रुपये की बढ़ोतरी देखी जा रही है. पंजाब में भी पेट्रोल-डीजल 25 पैसे महंगा हो गया है. फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

भारत में, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) पेट्रोल और डीजल की कीमतें निर्धारित करती हैं। यह दैनिक आधार पर किया जाता है, और दरें दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमत के अनुसार निर्धारित की जाती हैं। विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमतें अलग-अलग क्यों हैं?

प्रत्येक दिन के लिए दरें, चाहे नई हों या अपरिवर्तित, उस दिन सुबह 6 बजे घोषित की जाती हैं। हालाँकि, ये अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं; यह मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे मानदंडों के कारण है। 20 अक्टूबर, 2023 को चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, लखनऊ, नोएडा और गुरुग्राम में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

Next Story