Begin typing your search above and press return to search.
Business

Today Onion Price: मंडियों में प्याज की आवक बढ़ी, प्याज की रेट देख होस उड़ जायेंगे, जाने क्या है भाव...

TCP 24 News
31 Oct 2023 3:26 AM GMT
Today Onion Price:  मंडियों में प्याज की आवक बढ़ी, प्याज की रेट देख होस उड़ जायेंगे, जाने क्या है भाव...
x
मंडियों में प्याज की आवक में सुधार हुआ है। इसके बावजूद मांग अधिक होने के कारण कीमतें काबू में नहीं आ रहीं। मंडी में प्याज का थोक भाव 60 से 70 रुपये किलो पर पहुंच गया है।

Today Onion Price: मंडियों में प्याज की आवक में सुधार हुआ है। इसके बावजूद मांग अधिक होने के कारण कीमतें काबू में नहीं आ रहीं। मंडी में प्याज का थोक भाव 60 से 70 रुपये किलो पर पहुंच गया है। हालांकि केंद्र सरकार ने दावा किया है कि प्याज के निर्यात का न्यूनतम मूल्य तय करने के बाद महाराष्ट्र में प्याज की कीमतें पिछले सप्ताह की तुलना में पांच से नौ फीसद तक कम हो गई हैं।

एचटी की खबर के मुताबिक गुलटेकडी स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति में सोमवार को महाराष्ट्र और कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों से कुल 10,967 क्विंटल प्याज की आवक हुई, जबकि दो दिन पहले 10,000 क्विंटल प्याज की आवक हुई थी। पुणे के खुदरा बाजार में प्याज की कीमत तेजी से बढ़ी है और सोमवार को प्याज ₹60 से ₹70 प्रति किलोग्राम के रेट से बिका। तीन दिन पहले यहां प्याज ₹40 से ₹50 प्रति किलोग्राम था

मार्केट यार्ड के एक व्यापारी सतीश कुदाले ने कहा, "हमें पिछले सप्ताह की तुलना में सोमवार को बाजार में प्याज की अच्छी सप्लाई मिली, लेकिन दरें ऊंचे स्तर पर रहीं। चूंकि हमने लगभग ₹5,000 प्रति क्विंटल के रेट से प्याज खरीदा था, इसलिए इसे खुदरा बाजार में ऊंची कीमत पर बेचा गया।' दूसरी ओ प्याज की महंगाई से परेशान एक गृहिणी प्रतिभा म्हात्रे ने कहा, "जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, चिवड़ा और अन्य मसालेदार चीजों जैसे भोजन की बहुत सारी तैयारियां हो रही हैं, जिसके लिए बड़ी मात्रा में प्याज की आवश्यकता होती है। अगर कीमतें ऊंची रहीं तो हमारे लिए प्याज खरीदना मुश्किल हो जाएगा।"

महाराष्ट्र में प्याज की कीमत नौ फीसद तक घटीः सरकार - केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि प्याज के निर्यात का न्यूनतम मूल्य तय करने के बाद महाराष्ट्र में प्याज की कीमतें पिछले सप्ताह की तुलना में पांच से नौ फीसद तक कम हो गई हैं। केंद्र सरकार ने शनिवार को घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 31 दिसंबर तक प्याज निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) तय करने का ऐलान किया था। सरकार ने एक बयान में कहा कि प्याज के निर्यात को हतोत्साहित करने और घरेलू बाजारों में इसकी उपलब्धता बनाए रखने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य तय करने के फैसले ने तत्काल प्रभाव दिखाया है। महाराष्ट्र में प्याज की कीमतों में पिछले सप्ताह के मुकाबले पांच फीसद से नौ फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई।

महाराष्ट्र में सभी बाजारों में प्याज की भारित औसत कीमत में 4.5 फीसद की गिरावट आई है और खपत केंद्रों में भी इसी तरह की गिरावट देखी गई है। बयान के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों का विभाग प्याज की स्थिर घरेलू कीमतें और उपभोक्ताओं के लिए उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दैनिक आधार पर निर्यात और कीमतों की निगरानी कर रहा है।

Next Story