Begin typing your search above and press return to search.
Business

Sensex Closing Bell : निवेशकों की लगी लॉटरी! शेयर बाजार के लिए रिकॉर्डतोड़ हफ्ता, सेंसेक्स-निफ्टी नए हाई पर, जानिए सबकुछ

rohit banchhor
15 Dec 2023 11:06 AM GMT
Sensex Closing Bell : निवेशकों की लगी लॉटरी! शेयर बाजार के लिए रिकॉर्डतोड़ हफ्ता, सेंसेक्स-निफ्टी नए हाई पर, जानिए सबकुछ
x
Sensex Closing Bell : शेयर बाजार में बुल्स के लिहाज से बीता हफ्ता रिकॉर्डतोड़ रहा।



Sensex Closing Bell : शेयर बाजार में बुल्स के लिहाज से बीता हफ्ता रिकॉर्डतोड़ रहा। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए। जबरदस्त खरीदारी के चलते सेंसेक्स, निफ्टी, बैंक निफ्टी समेत ज्यादातर इंडेक्स नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए।

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स के 30 शेयरों का हाल

Sensex Closing Bell : हफ्ते के आखिरी कारोबरी दिन बीएसई सेंसेक्स 969.55 (1.37%) अंकों की बढ़त के साथ 71,483.75 पर बंद हुआ, बाजार इंट्राडे में 71,605 के स्तर तक पहुंच गया। वहीं इस दौरान, निफ्टी 273.96 (1.29%) अंकों की बढ़त के साथ 21,456.65 के स्तर पर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान बैंक निफ्टी भी 48,219 के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचा।

निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स शेयर

Sensex Closing Bell : शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान बाजार की चौतरफा तेजी के दौरान आईटी सेक्टर के शेयरों में बड़ी खरीदारी दिखी। एनएसई पर निफ्टी आईटी इंडेक्स में 4.5% का उछाल आया। इसके साथ ही मेटल और पीएसयू बैंकिंग इंडेक्स भी 2-2% मजबूत हुए। इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 929 अंकों की मजबूती के साथ 70,514 के स्तर पर बंद हुआ था।

क्या है बाजार में रिकॉर्डतोड़ बढ़त का कारण?

अमेरिका में मार्च 2024 तक नीतिगत दर में कटौती के ऊंचे दांव के बीच वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच भारतीय शेयर सूचकांक बैंकिंग, वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में शुक्रवार को नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। इस दौरान बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 2.76 लाख करोड़ रुपये और इस सप्ताह 8.55 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 357.78 लाख करोड़ रुपये हो गया।

सेंसेक्स की इन कंपनियों के शेयरों का रहा बोलबाला

Sensex Closing Bell : सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक, टीसीएस और इंफोसिस में सबसे ज्यादा 5-6 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। एसबीआई, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी और विप्रो के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ केवल नेस्ले, भारती एयरटेल, मारुति और आईटीसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। आईटी शेयरों में यह तेजी तब आई है जब फेड ने स्वीकार किया कि वह मुद्रास्फीति को कम करने में वास्तविक प्रगति कर रहा है, फिलहाल दरों में ठहराव बनाए रखा गया है।

निफ्टी आईटी में 4.5% जबकि मेटल और पीएसयू बैंक में दो-दो प्रतिशत की बढ़त

Sensex Closing Bell : सेक्टोरल मोर्चे पर, निफ्टी आईटी में 4.5% की तेजी आई, जबकि निफ्टी मेटल, और निफ्टी पीएसयू बैंक में 2% से अधिक की तेजी आई। जबकि निफ्टी ऑटो, एफएमसीजी, मीडिया और रियल्टी में गिरावट दिखी।

Next Story