Begin typing your search above and press return to search.
Business

LPG Cylinder Price : आम आदमी को मिली बड़ी राहत, अब 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कैसे?

TCP 24 News
5 Oct 2023 6:29 AM GMT
LPG Cylinder Price : आम आदमी को मिली बड़ी राहत, अब 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कैसे?
x
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर करने की मंजूरी दी है.


LPG Cylinder Price Cut : आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर करने की मंजूरी दी है.

केंद्रीय कैबिनेट ने बढ़ाई सब्सिडी

LPG Cylinder Price Cut : केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि "उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 100 रुपये बढ़ा दी गई है. पिछले महीने रक्षाबंधन के दौरान घरेलू रसोई गैस की कीमतें 200 रुपये की कटौती की थी. ये कीमत घटकर 1100 से कम होकर 900 रुपये हो गई. उज्जवला योजना के लाभार्थी के 700 रुपये में गैस मिलने लगा था. उज्जवला योजना के लाभार्थी की बहनों की अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. यानि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर 600 रुपये में मिलेंगे.''

चुनावी राज्यों के मद्देनजर बड़ा फैसला

LPG Cylinder Price Cut : उज्ज्वला लाभार्थी अब प्रति सिलेंडर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी के पात्र होंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त में सभी उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए पीएमयूवाई के विस्तार को मंजूरी दी थी.75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी. उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए अतिरिक्त सब्सिडी पर फैसला पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले आया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इस साल के अंत तक चुनाव होने है.

Next Story