Begin typing your search above and press return to search.
Business

खुश हो जाईये 'WhatsApp Android', IOS में 'कॉल में IP एड्रेस सुरक्षित रखें' विकल्प ला रहे, पूरी खबर पढ़े की कब तक आएगा ?

TCP 24 News
15 Oct 2023 4:28 AM GMT
खुश हो जाईये WhatsApp Android, IOS में  कॉल में IP एड्रेस सुरक्षित रखें विकल्प ला रहे, पूरी खबर पढ़े की कब तक आएगा ?
x
खुश हो जाईये 'WhatsApp Android', IOS में 'कॉल में IP एड्रेस सुरक्षित रखें' विकल्प ला रहे, पूरी खबर पढ़े की कब तक आएगा ?

WhatsApp Android', IOS : मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एंड्रॉइड और आईओएस पर एक नया विकल्प पेश कर रहा है, जिससे हैकर्स के लिए कॉल में अपने आईपी पते की सुरक्षा करके उपयोगकर्ताओं के स्थान का अनुमान लगाना कठिन हो जाएगा।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, इस नए ‘प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स’ फीचर के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपने आईपी पते और स्थान को दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं से सुरक्षित करके अपनी कॉल में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने को मिलेगी।

नई सुविधा “उन्नत” नामक एक नए अनुभाग में उपलब्ध है, जिसे गोपनीयता सेटिंग्स स्क्रीन के भीतर रखा गया है, जिसमें नया विकल्प शामिल है, जिससे कॉल में किसी के लिए भी व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से सुरक्षित रूप से रिले करके उपयोगकर्ताओं के स्थान का अनुमान लगाना कठिन हो जाता है।

हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से बातचीत के दौरान उपयोगकर्ताओं के कनेक्शन के एन्क्रिप्शन और रूटिंग संचालन के कारण गोपनीयता कॉल रिले सुविधा कॉल की गुणवत्ता पर मामूली प्रभाव डाल सकती है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि नया फीचर उपयोगकर्ता के स्थान और आईपी पते को ट्रैक करने के किसी भी संभावित प्रयास के खिलाफ अत्यधिक फायदेमंद होगा, खासकर जब वे अज्ञात संपर्कों के साथ व्हाट्सएप कॉल पर हों, क्योंकि इससे किसी के लिए भी निजी जानकारी को ट्रैक करना बहुत कठिन हो जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉल में आईपी पते की सुरक्षा के लिए नई गोपनीयता सुविधा कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉइड और आईओएस के लिए व्हाट्सएप बीटा का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करते हैं और इसे आने वाले दिनों में अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जाएगा।

इस बीच, व्हाट्सएप सीमित संख्या में बीटा टेस्टर्स के लिए एंड्रॉइड एप्लिकेशन के लिए एक नया संशोधित इंटरफ़ेस पेश कर रहा है। अपडेट किए गए इंटरफ़ेस में ऐप की समग्र दृश्य अपील में सुधार करके उपयोगकर्ताओं को अधिक आधुनिक अनुभव प्रदान करने के लिए नए आइकन शामिल हैं।

Next Story