Begin typing your search above and press return to search.
Business

बॉलीवुड स्टार अरशद वारसी के समेत 45 लोग हुए बैन, पढ़िए पूरी खबर...

TCP 24 News
5 Oct 2023 8:05 AM GMT
बॉलीवुड स्टार अरशद वारसी के समेत 45 लोग हुए बैन, पढ़िए पूरी खबर...
x
Stock Market Ban Actor : सेबी ने पाया कि कुछ यूट्यूब चैनलों पर गुमराह करने वाले विडियो के जरिए दो कंपनियों के शेयरों में गड़बड़ी की जा रही थी। निवेशकों को असाधारण प्रॉफिट के लिए साधना ब्रॉडकास्ट लिमिटेड और शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट लिमिटेड के शेयर खरीदने की सलाह दी गई थी।

Stock Market :बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेट्टी समेत 45 इंडिविजुअल और कंपनियों को सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी ने सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया है। YouTube चैनलों पर भ्रामक वीडियो अपलोड करके दो कंपनियों, शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट लिमिटेड और साधना ब्रॉडकास्ट लिमिटेड के शेयर प्राइस में हेरफेर के आरोपों की जांच के बाद ये फैसला लिया गया है।

सेबी ने पाया कि कुछ यूट्यूब चैनलों पर गुमराह करने वाले विडियो के जरिए दो कंपनियों के शेयरों में गड़बड़ी की जा रही थी। निवेशकों को असाधारण प्रॉफिट के लिए साधना ब्रॉडकास्ट लिमिटेड और शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट लिमिटेड के शेयर खरीदने की सलाह दी गई थी। वारसी और उनके परिवार के लोगों पर साधना ब्रॉडकास्ट के मामले में एक्शन लिया गया है।





साधना के कुछ प्रमोटर शेयरहोल्डर, की मैनेजमेंट पर्सनल (KMP), और नॉन-प्रमोटर शेयरहोल्डर्स, जिनके पास कंपनी में 1% से ज्यादा शेयरहोल्डिंग थी, ने अपनी होल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा बढ़ी हुई कीमतों पर बेच दिया और मुनाफा बुक किया। अरशद वारसी ने 29.43 लाख, मारिया गोरेट्टी ने 37.56 लाख और इकबाल हुसैन वारसी ने 9.34 लाख का प्रॉफिट कमाया।

20 मई 2022 को साधना ब्रॉडकास्ट के शेयर का भाव 5.70 रुपए था। 12 अगस्त 2022 को शेयर का भाव बढ़कर 33.20 रुपए हो गया। 15 फरवरी को भाव वापस 5.50 रुपए पर आ गया। बढ़े भाव पर प्रमोटर्स ने भी शेयर बेचे। वहीं शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट के शेयर का भाव 25 मार्च 2022 को 7.35 रुपए था। 13 जून 2022 को भाव बढ़कर 53.30 रुपए हो गया। फिर 2 मार्च 23 को भाव वापस 6.80 रुपए पर आ गया।

संजीव कुमार झा दोनों कंपनियों के डायरेक्टर है। इसके अलावा दोनों कंपनियों के स्टेटरी ऑडिटर BAS एंड कंपनी LLP है। दोनों कंपनियों के सेक्रेटेरियल ऑडिटर भी एक वी कुमार एंड एसोसिएट्स है। रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट भी एक स्काईलाइन फाइनेंशियल है। वहीं शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट की साधना ब्रॉडकास्ट में 9.4% हिस्सेदारी है।

Next Story