Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Traffic Rules : अगर आपने तीन बार तोड़ा ट्रैफिक नियम, तो फिर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर देगी पुलिस, पढ़ें काम की खबर

rohit banchhor
15 Dec 2023 1:52 PM GMT
Traffic Rules : अगर आपने तीन बार तोड़ा ट्रैफिक नियम, तो फिर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर देगी पुलिस, पढ़ें काम की खबर
x
पुलिस ने गौतमबुद्ध नगर में यातायात उल्लंघन में शामिल वाहनों और ड्राइवरों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।



Traffic Rules : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यातायात नियम सख्त होने वाले हैं क्योंकि पुलिस ने गौतमबुद्ध नगर में यातायात उल्लंघन में शामिल वाहनों और ड्राइवरों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इस दिशा में ताजा जानकारी यह है कि, नोएडा पुलिस ने सभी वाहन मालिकों और ड्राइवरों को जारी किए गए चालान से सावधान रहने के लिए सलाह जारी की है।



नोएडा पुलिस यातायात उल्लंघनकर्ताओं के ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर देगी, यदि उन्हें यातायात नियम तोड़ने के लिए तीन चालान जारी किए जाते हैं। यह नियम तब लागू हुआ जब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यातायात नियमों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन जारी रहा। गौतमबुद्ध नगर में ज्यादातर यातायात उल्लंघनों में बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना, सिग्नल तोड़ना, गलत दिशा में गाड़ी चलाना और वाहनों की तेज रफ्तार शामिल है।



हाल ही में, नोएडा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) लागू करने वाला उत्तर प्रदेश का पहला शहर बन गया। पूरी तरह से इंटीग्रेटेड और डिजिटल यह सिस्टम, पुलिस को कई प्रमुख स्थानों और चौराहों पर लगाए गए हाई-डेफिनिशन कैमरों के जरिए यातायात उल्लंघन की पहचान करने में मदद करती है।

नोएडा पुलिस ने कहा है कि जिन ड्राइवरों या सवारों का तीन से ज्यादा चालान काटा जाएगा, उनका ड्राइविंग लाइसेंस प्राधिकरण द्वारा रद्द कर दिया जाएगा। पुलिस ने एक बयान में कहा, ''सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में और उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, रेड लाइट जंप करना, ओवर स्पीड, ओवरलोडिंग, मालवाहक वाहनों में यात्रियों को ले जाना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना या नशे में गाड़ी चलाना जैसे अपराधों के लिए लगातार तीन से ज्यादा चालान काटने वाले व्यक्ति का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।'' नोएडा पुलिस ने यह भी कहा कि बार-बार उल्लंघन करने वालों के वाहन का पंजीकरण भी निलंबित कर दिया जाएगा, यहां तक कि रद्द भी कर दिया जाएगा।

नोएडा पुलिस ने इस साल सितंबर तक यातायात उल्लंघन करने वालों को 14 लाख से ज्यादा चालान जारी किए हैं। यह आंकड़ा पिछले साल पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़े से दोगुने से भी ज्यादा है। इनमें से ज्यादातर चालान, लगभग 70,000, तेज रफ्तार से चलने वाले वाहनों के लिए जारी किए गए थे। लाल बत्ती तोड़ना दूसरा सबसे बड़ा अपराध था जिसके लिए चालानकाटा गया। गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने पर भी इस साल 10,000 से ज्यादा चालान काटे गए। इस साल नोएडा और ग्रेटर नोएडा में करीब 1,000 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इन हादसों में करीब 400 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।

Next Story