Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Police False Case : अगर पुलिस ही न सुने आपकी आवाज, तो फिर क्या है शिकायत का ऑप्शन, पढ़ें अपने हक़ की खबर

TCP 24 News
27 Oct 2023 3:18 AM GMT
Police False Case : अगर पुलिस ही न सुने आपकी आवाज, तो फिर क्या है शिकायत का ऑप्शन, पढ़ें अपने हक़ की खबर
x
Police False Case: अगर आपको कोई दिक्कत है, आपको कोई परेशान कर रहा है, कोई धमकी दे रहा है, अगर आपके घर चोरी हो गई है आदि।


Police False Case: अगर आपको कोई दिक्कत है, आपको कोई परेशान कर रहा है, कोई धमकी दे रहा है, अगर आपके घर चोरी हो गई है आदि। आप किसी भी स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं। इसके लिए जगह-जगह पर पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। जहां जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और पुलिस को आपकी मदद करनी पड़ती है।

हालाँकि इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि कई बार लोगों की मदद करने वाली पुलिस ही लोगों के साथ कुछ ऐसा कर देती है, जिससे उसकी छवि खराब दिखती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी पुलिस कभी कुछ गलत करे, तो आपको पता होना चाहिए कि आप पुलिस की शिकायत कहां कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। अगली स्लाइड्स में आप इस बारे में विस्तार से जान सकते हैं...

यहां कर सकते हैं शिकायत

दरअसल, अगर आपको पुलिस की कोई शिकायत करनी है या आपको पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया गया है आदि। ऐसे में आप पुलिस की शिकायत पुलिस के ही दूसरे विभागों में कर सकते हैं। आप यहां अपनी शिकायत करने के लिए स्वतंत्र हैं।

विजलेंस डिपार्टमेंट

पुलिस में ही एक विभाग विजलेंस डिपार्टमेंट का होता है। अगर कोई आपसे रिश्वत लेता है या अपनी ड्यूटी नहीं निभाता है, तो ऐसी स्थिति में यहां आप उस पुलिसकर्मी की शिकायत कर सकते हैं। इसमें आपकी उचित मदद की जाती है।

पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने हर राज्य के लिए एक पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी का गठन करने का निर्देश दिया था। इसमें पुलिस अधिकारियों का और राज्य सरकार का भी किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं होता। जब पुलिस आपको किसी झूठे केस में फंसाने की धमकी दे रही हो या आपकी मदद नहीं कर रही हो आदि। ऐसे में आप यहां शिकायत कर सकते हैं।

हालांकि, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सभी राज्यों ने पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी का गठन नहीं किया है। पर जिन राज्यों में ये सुविधा है, आप वहां अपनी शिकायत लिखित तौर पर दे सकते हैं जिसमें आपको अपनी बात बतानी होती है। इसके बाद पुलिसकर्मी के दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

Next Story