Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी- 16वीं किस्त को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट? यहां जानें सबकुछ

rohit banchhor
21 Dec 2023 5:02 AM GMT
PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी- 16वीं किस्त को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट? यहां जानें सबकुछ
x
PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक कई ऐसी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं



PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक कई ऐसी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं, जिनका सीधा लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाता है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत सालाना किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है।



PM Kisan Yojana : वहीं, इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। ऐसे में 15वीं किस्त जारी होने के बाद अब सभी लाभार्थियों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। हर कोई जानना चाहता है कि ये किस्त कब जारी हो सकती है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं इस बारे में। आप आगे इसके बारे में जान सकते हैं...

दरअसल, 16वीं किस्त के बारे में जानेंगे, लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि बीती 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की थी। झारखंड के खूंटी में जाकर पीएम मोदी ने किसानों से संवाद किया और डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में पैसे भेजे थे।

कब आ सकती है 16वीं किस्त?

15वीं किस्त का लाभ लगभग 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिला। ऐसे में अब बारी 16वीं किस्त की है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 16वीं किस्त अगले साल फरवरी-मार्च महीने में जारी हो सकती है। हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से अब तक किस्त जारी होने की तारीख का एलान नहीं किया गया है।

वहीं, जो किसान योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे, उन्हें किस्त के रूप में 2 हजार रुपये मिलेंगे। योजना के अंतर्गत प्रत्येक किस्त में पात्र लाभर्थी के बैंक खाते में सरकार सीधे तौर पर 2 हजार रुपये भेजती है।


इन किसानों की अटक सकती है किस्त:-

जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है

जिन किसानों का भू-सत्यापन का काम अधूरा है

जिन किसानों का आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है।

Next Story