Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Israel-Hamas युद्ध : अस्पताल पर हवाई हमले में 500 की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार

TCP 24 News
18 Oct 2023 6:13 AM GMT
Israel-Hamas युद्ध : अस्पताल पर हवाई हमले में 500 की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार
x
Israel-Hamas युद्ध : अस्पताल पर हवाई हमले में 500 की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार

Israel-Hamas War: हमास के हमले के बाद इजरायल की ओर से आतंकी संगठन को नेस्तनाबूद करने की शुरू की गई मुहिम ने मंगलवार रात को नया मोड़ ले लिया. गाजा के एक अस्पताल में हवाई हमले से 500 लोगों की मौत हो गई है, जिसकी जिम्मेदारी हमास सहित अनेक अरब देशों ने इजराइल पर डाली है, वहीं इजराइल ने इसके लिए आतंकी संगठन इस्लामिक जिहाद को दोषी ठहराया है.

जानकारी के अनुसार, मध्य गाजा के अल अहली अस्पताल पर यह हवाई हमला हुआ है. इसे गाजा पट्टी का आखिरी क्रिश्चियन हॉस्पिटल बताया जा रहा है. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया था कि मंगलवार रात इजरायली सेना ने अल अहली अरबी बापटिस्ट अस्पताल पर एयर स्ट्राइक की. इस अस्पताल में बड़ी संख्या में घायल और अन्य फिलिस्तीनी शरण लिए हुए थे. इजराइल और हमास बीच चल रही इस जंग में अबतक दोनों ओर के 4500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने के लिए आज तेल अवीव पहुंच रहे हैं. इस बीच मंगलवार देर रात हमास ने दावा किया कि इजरायली सेना ने गाजा के एक अस्पताल पर हमला कर दिया, जिसमें अबतक 500 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं हमास के दावे पर इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी जवाब दिया है.

इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार इससे पहले आईडीएफ ने जानकारी देते हुए बताया था कि अस्पताल पर हमले के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है. IDF ने कहा, दुश्मन की ओर से इजरायल पर कई रॉकेट लॉन्च किए गए थे, जिसमें से एक असफल रॉकेट ने गाजा के इस अस्पताल को अपना निशाना बनाया. हमारे पास मौजूद कई खुफिया जानकारी के अनुसार, अस्पताल में हुए इस रॉकेट अटैक के लिए इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन जिम्मेदार है.

बुलाई UN की इमरजेंसी मीटिंग जानकारी के मुताबिक, यूएई और रूस ने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी बैठक बुलाई है. यह बैठक गाजा में अस्पताल पर हुए हमले के बाद बुलाई गई है, जिसमें 500 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. सऊदी अरब, यूएई, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन और तुर्की ने गाजा के अस्पताल पर हमले के लिए इजरायल पर आरोप लगाया है.

WHO ने की हमले की निंदा गाजा पट्टी के अल अहली अरब अस्पताल पर इजरायल के हमले की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी निंदा की है. WHO ने बयान जारी कर कहा कि अस्पताल में मरीजों का इलाज चल रहा था. वहां मरीजों की देखभाल करने वाले और कई विस्थापित लोगों ने आश्रय लिया था.

शिखर सम्मेलन कैंसिल गाजा के अस्पताल में हुए हमले के बाद जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने घोषणा की कि अम्मान में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ होने वाली बाइडेन की शिखर बैठक रद्द कर दी गई है. व्हाइट हाउस ने भी जॉर्डन में बाइडेन के साथ होने वाले इस शिखर सम्मेलन को रद्द करने की पुष्टि की है.

Next Story