Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

India Developed Country : 25 साल में इतनी बढ़ जाएगी हर आदमी की इनकम! 2047 तक भारत बन जाएगा विकसित देश...जानिए कैसे?

TCP 24 News
3 Nov 2023 4:22 AM GMT
India Developed Country : 25 साल में इतनी बढ़ जाएगी हर आदमी की इनकम! 2047 तक भारत बन जाएगा विकसित देश...जानिए कैसे?
x
India Developed Country : नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 साल में देश को विकसित राष्ट्र (India Developed Country) बनाने का लक्ष्य रखा है.



India Developed Country : नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 साल में देश को विकसित राष्ट्र (India Developed Country) बनाने का लक्ष्य रखा है. 2047 में जब देश आजादी के 100 साल का जश्न मना रहा होगा, तो भारत को विकसित देशों की लिस्ट में शुमार करने का ये महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक अनुमान है कि 2047 तक देश की इकोनॉमी 30 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. फिलहाल, यह 3.7 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी (India GDP) के साथ दुनिया का पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

India Developed Country : ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी के मुताबिक, आने वाले 7 सालों में ही भारत की नॉमिनल जीडीपी 7.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. इस तरह से 2030 तक भारत के जापान और जर्मनी को पछाड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी (World's 3rd Largest Economy) बनने का अनुमान है.

विकसित देशों की श्रेणी में आएगा भारत!

India Developed Country : नीति आयोग भारत को 2047 तक लगभग 30 ट्रिलियन डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक विजन डॉक्युमेंट तैयार कर रहा है. 'विजन' डॉक्युमेंट देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए जरूरी संस्थागत, बुनियादी बदलावों और सुधारों की रूपरेखा तैयार करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि 'विजन इंडिया एट 2047' का ड्राफ्ट दिसंबर 2023 तक तैयार हो जाएगा और अगले तीन महीनों में इसे पेश किया जाएगा. दरअसल, नीति आयोग मध्यम-आय के जाल को लेकर चिंतित है. आयोग का मानना है कि भारत को गरीबी और मध्यम-आय के जाल को तोड़ना होगा.

देश के लोगों की कमाई पर दिखेगा असर

India Developed Country : मई 2023 में नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Pm Modi) ने सभी मुख्यमंत्रियों से भारत को 2047 तक विकसित बनाने की दिशा में काम करने को कहा था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विकसित देश बनने के बाद भारतीयों की कमाई पर क्या असर होगा? इसको समझने के लिए विश्व बैंक की विकसित राष्ट्र की परिभाषा को जानना जरूरी है.

विकसित देशों में कितनी प्रति व्यक्ति आय!

World Bank के मुताबिक, अगर किसी देश में प्रति व्यक्ति 12,000 डॉलर यानी सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा है, तो फिर वो देश उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था यानी Developed Economy माना जाता है. नीति आयोग के शुरुआती अनुमानों के मुताबिक अगर भारत को 2047 तक विकसित देश बनना है तो इकोनॉमी को 2030 से 2047 तक सालाना 9 फीसदी की रफ्तार से बढ़ना होगा. ऐसे में विजन डॉक्युमेंट में इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जरूरी स्ट्रक्चरल बदलावों और सुधारों के बारे में बताया जाएगा.

Next Story