Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

BIG BREAKING:सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का निधन, अस्पताल में ली आखिर सांस

yuvraj
15 Nov 2023 2:29 AM GMT
BIG BREAKING:सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का निधन, अस्पताल में ली आखिर सांस
x
सहारा ग्रुप इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय का मंगलवार को निधन हो गया।वह गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। बीते कुछ महीनों से उनका इलाज चल रहा था।

BIG BREAKING: सहारा ग्रुप इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय का मंगलवार को निधन हो गया।वह गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। बीते कुछ महीनों से उनका इलाज चल रहा था। आज उनका पार्थिव शरीर लखनऊ लाया जाएगा। लखनऊ में ही उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।उनके अवशेषों को बुधवार को रेगिस्तानी शहर लखनऊ लाया जाएगा जहां वह उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। सुब्रत रॉय सहारा का जन्म 10 जून 1948 को हुआ था।

वह भारत के सबसे प्रमुख व्यवसायियों में से एक और सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक थे। राष्ट्रीय स्तर पर इसे “रेगिस्तान” के नाम से भी जाना जाता था। आपको बता दें कि सहारा इंडिया ग्रुप के चेयरमैन सुब्रत रॉय का मंगलवार को मुंबई में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार थे.

सुब्रत रॉय देश के प्रमुख व्यवसायी और सहरावी इंडिया के संस्थापक थे। प्रमुख कारोबारी सुब्रत रॉय सहारा का मंगलवार देर रात मुंबई में निधन हो गया। सहारा परिवार के मुखिया सुब्रत रॉय लंबे समय से गंभीर रूप से बीमार थे और उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। कल उनके पार्थिव शरीर को लखनऊ के सहारा सिटी ले जाया जाएगा जहां अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी। रॉय का जन्म 10 जून 1948 को बिहार के अररिया जिले सुधीर चन्द्र रॉय /छबि रॉय के घर हुआ था।

उन्होने 1978 में गोरखपुर से अपना व्यवसाय प्रारंभ किया। संप्रति उनका निवास लखनऊ में है और उनका निधन 14 नवंबर सन 2023 को हुआ l रॉय ने 1978 में गोरखपुर में सहारा इंडिया परिवार की स्थापना की, जिसके वे प्रबंध कार्यकर्ताऔर चेयरमैन हैयह भारत की एक बहु-व्यापारिक कंपनी है, जिसके कार्य वित्तीय सेवाओं, गृहनिर्माण वित्त, म्युचुअल फंडों, जीवन बीमा, नगर-विकास, रीयल-इस्टेट, अखबार एवं टेलीविजन, फिल्म-निर्माण, खेल, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यटन, उपभोक्ता सामग्री सहित अनेकों क्षेत्रों में फैला हुआ है।

वर्तमान में वे आई पी एल की फ्रेंचाईजी पुणे वॉरियर्स इंडिया, लंदन के ग्रॉसवेनर हाउस,मुंबई के लोनावाला में स्थित एमबी वैली सिटी तथा न्यूयार्क के प्लाजा होटल, ड्रीम डाउनटाउन होटल के मालिक भी हैं। रॉय द्वारा संचालित सहारा समूह के पास 30 जून-19 तक 2,82,224 करोड़ रूपये की परिसंपत्तियां हैं।

Next Story