Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Assembly Elections : सत्ता के मुकाबले में सट्टा! क्या हो रहा है लगाना और खाना? जानें...

rohit banchhor
25 Nov 2023 7:26 AM GMT
Assembly Elections : सत्ता के मुकाबले में सट्टा! क्या हो रहा है लगाना और खाना? जानें...
x
Assembly Elections : रायपुर। देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच सट्टा बाजार काफी एक्टिव हो गया है.




Assembly Elections: रायपुर। देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच सट्टा बाजार काफी एक्टिव हो गया है. अब जब बात सट्टा बाजार की हो रही है तो पहले ये जान लेना जरूरी है कि आखिर ये सट्टा मार्केट होता क्या है और इस पर कैसे-कैसे दांव लगाए जाते हैं. तो चलिए इसे थोड़ा विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं.

वैसे तो देश में सट्टा लगाना गैर कानूनी है, फिर भी ये कारोबार धड़ल्ले से फल फूल रहा है. इन दिनों विधानसभा चुनाव के बिगुल बजते ही राजनीतिक पार्टियों पर दांव लगने शुरू हो गए हैं. सूत्रों की मानें तो सट्टा बाजार में कांग्रेस का पलड़ा भारी चल रहा है. ऐसे में जो सटोरिया इस पार्टी पर दांव लगाएगा उसे मार्केट के तय भाव से मुनाफा होगा।

यहाँ समझने वाली एक और बात ये है कि जो पार्टी सट्टा बाजार में फेवरेट या अनफेवरेट होती है रेट उसी के आधार पर तय होता है. मान लीजिये कि सट्टा बाजार में कांग्रेस पार्टी फेवरेट चल रही है तो इस लिहाज से 100 रुपए दांव लगाने पर जीतने वाले को 75 रुपए दिए जायेंगे। और अगर वहीँ कोई अनफेवरेट यानी कि भाजपा पर 75 रुपए दांव लगाता है तो उसे जीतने पर 100 रुपए का फायदा होगा। इस तरह से सट्टा बाजार का गणित काम करता है. आइये जानें राज्यों का गणित।

विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया खत्‍म होने के साथ ही बहुमत और नई सरकार को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो जाता है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्मों पर चुनावी राज्‍यों में नई सरकार और सीटों को लेकर अनुमान लगाया जाने लगा है। 5 में से 3 राज्‍यों में मतदान हो चुका है।राजस्थान में 25 को मतदान होगा। तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान खत्‍म होने के बाद एक्‍जीट पोल के जरिये हार-जीत के साथ नई सरकार को लेकर अनुमान का दौर शुरू हो जाएगा। इस बीच सट्टा (गैर कानूनी) बाजार में भी नई सरकार को लेकर दांव लगने शुरू हो गए हैं।

सूत्रों के अनुसार सट्टा बाजार में मध्‍य प्रदेश के साथ छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान के सीटों के अनुमान के साथ भाव खुल गया है। अलग-अलग सट्टा बाजारों का अनुमान और भाव अलग-अलग है। कहीं-कहीं स्‍थानीय स्‍तर पर भी भाव खुला है। सट्टा कारोबार से जुड़े सूत्रों के अनुसार चुनावी अनुमानों के हिसाब से फौलादी सट्टा बाजार को सबसे बड़ा माना जाता है। राजस्‍थान से संचालित होने वाले इस सट्टा बाजार का अनुमान भाजपा को झटका देना वाला है, क्‍योंकि फौलादी सट्टा बाजार ने 2 राज्‍यों में कांग्रेस को बहुमत का अनुमान बताया है, जबकि एक राज्‍य में भाजपा की सरकार बनने का अनुमान है।

छत्‍तीसगढ़: 90 सीटों वाली छत्‍तीगसढ़ में सट्टाबाजार कांग्रेस की वापसी का अनुमान बता रहा है। छत्‍तीसगढ़ में 47 से 52 सीट के साथ कांग्रेस की वापसी का अनुमान है, जबकि भाजपा भाजपा को 39 से 45 सीट मिलने की संभावना बताई गई है। एक दूसरे सट्टा बाजार में कांग्रेस को 50 से 52 पर 85 पैसा का भाव खुला है। वहीं, 37-39 के अनुमान के साथ भाजपा का 1 रुपये 15 पैसा का भाव खुला है। मध्‍य प्रदेश के एक स्‍थानीय सट्टा बाजार ने छत्‍तीसगढ़ 50 से 55 सीट के साथ भाजपा का 75 और कांग्रेस का 40 से 43 सीट के अनुमान के साथ सवा रुपये का भाव खोला है।

मध्‍य प्रदेश: सट्टा बाजार पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश में भाजपा की तुलना में कांग्रेस की स्थिति मजबूत मान रहा है। 230 सदस्यीय मध्‍य प्रदेश विधानसभा में सट्टा बाजार में कांग्रेस को 114 से 116 और भाजपा को 110 से 112 सीट मिलने का अनुमान बताया जा रहा है। एक दूसरे सट्टा बाजार में कांग्रेस को 116 से 119 सीट के साथ 75 पैसा और भाजपा को 106 से 109 सीट पर 1 रुपये 25 पैसा दे रहा है। एमपी के स्‍थानीय सट्टाबाजार ने भाजपा को 118 से 120 सीट पर 80 पैसा और कांग्रेस को 98 से 108 सीट के साथ सवा रुपये का भाव खोला है।

राजस्थान: कांग्रेस शासित राजस्‍थान में सट्टा बाजार सत्‍ता परिवर्तन के अनुमान के साथ खुला है। वहां कांग्रेस को 62 से 65 और भाजपा को 115 से 120 सीट मिलने का अनुमान बताया गया है। 200 सदस्‍यीय राजस्‍थान विधानसभा में 10 से 15 सीट निर्दलीयों के खाते में जाने का अभी अनुमान सट्टा बाजार लगा रहा है।

Next Story