Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

Skin Care Tips : त्वचा का निखार लौटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, दिखेगी हेल्दी और चमकदार...

rohit banchhor
11 Dec 2023 2:20 PM GMT
Skin Care Tips : त्वचा का निखार लौटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, दिखेगी हेल्दी और चमकदार...
x
Skin Care Tips : त्वचा का निखार लौटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, दिखेगी हेल्दी और चमकदार...


Skin Care Tips : आजकल की भाग दौड़ भरे समय में हम अपनी त्वचा की देखभाल सहीं से नहीं कर पाते। पॉल्युशन के कारण हमारी त्वचा को सफर करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा की रंगत फीकी पड़ जाती है और निखार खो देती है। मार्केट के मिलने वाले स्कीन केयर प्रोडक्स महंगे होने के साथ कैमिकल युक्त भी होते हैं। इसलिए आज हम आपको घरेलु नुस्खें बताने वाले हैं। तो आइए जानते है, इसके बारे में।

दही- दही में आपकी त्वचा के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दही में लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर लागू होने पर इस प्रोबायोटिक को एक बेहतरीन स्किन केयर उपाय बनाते हैं। यह आपकी त्वचा में झाईयों और दोषों की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है।

संतरा- संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इसके अलावा, इस फल में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में बेहद शक्तिशाली होते हैं। नियमित रूप से ताजे संतरे के रस का सेवन करने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा कोमल बनी रहती है।

बेसन- यह आपकी त्वचा को सुरक्षित, प्रभावी ढंग से और स्वाभाविक रूप से हल्का करने के लिए सबसे महान समाधानों में से एक है। बेसन एक पोषक तत्व से भरपूर सामग्री है जो न केवल आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करती है बल्कि इसे बेहद हेल्दी भी रखती है।

शहद- शहद एक अद्भुत स्किन केयर सामग्री है जिसमें बेहतरीन ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह रूखेपन से संबंधित असंतुलित त्वचा टोन की समस्या का इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह घटक जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा पर मुंहासों के निशान और उम्र के धब्बों को मिटाने में मदद करता है।

नींबू- नींबू में एसिडिक गुण होता है जो आपकी त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है। नींबू विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो एक नई कोशिका के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाने में सक्रिय है, जो मुख्य कारकों में से एक है जो त्वचा की टोन को असंतुलित करता है और आपकी त्वचा के मूल रंग को बनाए रखता है। इसमें शीतलन प्रभाव भी होता है जो क्षतिग्रस्त टिश्यूज को बनाए रखने और नई कोशिकाओं को पुनरू उत्पन्न करने में मदद करता है, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

पपीता- आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करने सहित कई सौंदर्य उपचारों में इस घटक का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। पपीता आपको एक चमकदार और हेल्दी त्वचा देगा। सबसे आसान तरीका है पपीते का फल खाना।

Next Story