Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

घर में मौजूद सब्जियों से बनाएं स्किन टोनर, दमकती त्वचा के साथ दाग-धब्बों से मिलेगी राहत...

TCP 24 News
3 Oct 2023 2:18 PM GMT
घर में मौजूद सब्जियों से बनाएं स्किन टोनर, दमकती त्वचा के साथ दाग-धब्बों से मिलेगी राहत...
x
घर में मौजूद सब्जियों से बनाएं स्किन टोनर, दमकती त्वचा के साथ दाग-धब्बों से मिलेगी राहत...


Vegetable Skin टोनर : त्वचा की देखभाल के लिए स्किन टोनर का उपयोग करना जरूरी है। यह त्वचा पर जमी धूल-गंदगी को साफ करने के साथ उसके पीएच बैलेंस भी बनाए रखता है। स्किन टोनर का इस्तेमाल चेहरे के ओपन पोर्स को बंद करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा स्किन टोनर त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इतने सारे फायदों की वजह से स्किन टोनर को आपको अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए, तो आइए आज हम घर में बनाए जाने वाले कुछ नेचुरल स्किन टोनर के बारे में जानेंगे।

बीटरूट स्किन टोनर-

1/2 कप रोज वॉटर, 1 छोटा चुकंदर कसा हुआ, 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जैल लें। इसे स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रिज में रखें। क्लीजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें और स्किन टोनर लगाकर 20 मिनट छोड़ दें।

कुकुंबर टोनर-

एक खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 1/2 बड़ा चम्मच पुदीने का रस व 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। कुछ बूंदें शहद की डालें और इस्तेमाल करें। यह टोनर टैनिंग दूर करने में कारगर है।

टोमैटो टोनर-

दो टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं। एक छोटा चम्मच शहद मिक्स करके इस्तेमाल करें। ओपन पोर्स की समस्या दूर करने में ये टोनर काफी फायदेमंद है।

कोरिएंडर टोनर-

1/2 कप ताजा धनिया, 1/2 कप गुलाबजल व 1 छोटा चम्मच शहद लें। सभी चीज़ों को पीसकर पेस्ट बनाएं और छान लें। इसे फ्रिज में रखें और चेहरा साफ करके लगाएं। ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ये टोनर।

कैबेज टोनर-

कप लाल या हरी पत्तागोभी, कप गुलाबजल व बड़ा चम्मच शहद लें। पत्तागोभी को कप पानी में उबालकर छान लें। इसे गुलाबजल व शहद में मिक्स करें और कांच की बोतल में डालकर फ्रिज में रखें। शाम को चेहरा साफ करें और चेहरे पर इस टोनर को स्प्रे करें। सूखने पर फेस पैक लगाएं।

Next Story