Ultraviolet F77 Launch : लंबे इंतजार के बाद लॉन्च हुई अल्ट्रावॉयलेट F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, जाने स्पेसिफिकेशन और कीमत  

 

नई दिल्ली। Ultraviolet F77 Launch : अल्ट्रावॉयलेट F77 को कुछ साल पहले पेश किया गया था, लेकिन आखिरकार इसे भारत में 3.8 लाख की शुरुआती (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च कर दिया गया है. अल्ट्रावॉयलेट ने बदले हुए फ्रेम, स्विंगआर्म और एक नई ज्यादा बेहतर बैटरी का खुलासा करते हुए F77 को पेश किया. कंपनी ने इसे दो वैरिएंट, F77 और F77 Recon, में पेश किया है, जिनकी कीमत क्रमश: 3.8 लाख और 4.55 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

कंपनी ने F77 का एक लिमिटेड एडिशन भी पेश किया है, जिसकी केवल 77 मोटरसाइकिलें ही बनाई जाएंगी. इसे अलग बनाने के लिए इस मॉडलों पर 001 से 077 तक नंबर दिये जाएंगे. लिमिटेड एडिशन मॉडल की कीमत  5.5 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है.

यह दूसरी पीढ़ी का F77 मॉडल है जो अब 10.5 kWh की फिक्स्ड बैटरी के साथ आता है जो 2.5 गुना अधिक बैटरी क्षमता का वादा करता है, प्रभावी रूप से यह देश में किसी भी इलेक्ट्रिक दोपहिया पर दिया गया सबसे बड़ा बैटरी पैक है. F77 के लिए प्री-बुकिंग ₹10,000 की टोकन राशि पर 23 अक्टूबर, 2022 से शुरू हुई थी.

अल्ट्रावॉयलेट का कहना है कि उसने बैटरी ढांचे में कई बदलाव किए हैं. कंपनी पिछले 18,650 फॉर्मेट से 21,700 फॉर्मेंट में चली गई, जिसके बाद काफी अनुकूल परिणाम मिले हैं. बैटरी पैक में अब एल्युमिनियम केसिंग भी है, जबकि इसका वजन भी 50 किलो तक बढ़ गया है. इसकी तुलना में पहली पीढ़ी के मॉडल में में तीन बैटरी पैक थे जो पूरी तरह डिचैबल थे, लेकिन नई पीढ़ी के मॉडल में पूरी तरह फिक्स बैटरी पैक मिलता है.

मोटरसाइकिल में 30 kW मोटर मिलती है, जो 40.2 bhp में ताकत के साथ 100 Nm टॉर्क पैदा करती है. मोटरसाइकिल 2.9 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटा, 7.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने के साथ 152 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है. IDC (भारतीय ड्राइविंग साइकिल) के अनुसार, F77 पर सीमा 207 किमी है जबकि F77 Recon पर यह 307 किमी है.

मोटरसाइकिल में बहुत सारे कट्स और क्रीज़ के साथ एक अच्छा, नुकीला और एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन है. अल्टॉवायलेट का कहना है कि पूरी मोटरसाइकिल में कोई भी पेंच और बोल्ट नहीं दिखता है, जो डिजाइन को काफी बेहतर फिनिश देता है. कंपनी F77 पर एक सिग्नेचर लाइट डिज़ाइन भी पेश करती है.

अल्ट्रावॉयलेट का कहना है कि F77 मोटरसाइकिल को हजारों किलोमीटर के परीक्षण के बाद प्रोडक्शन में लाया गया है, जिसमें बड़ा सिमुलेशन, डायनो और ऑन-रोड परीक्षण शामिल हैं. कंपनी ने बैटरी को एक्सीलरेटेड एजिंग और थर्मल स्ट्रेस टेस्टिंग के जरिए भी परखा है. उन्होंने कहा, F77 का वास्तविक दुनिया का प्रदर्शन अभी देखा जाना बाकी है और हम मोटरसाइकिल की सवारी करने के बाद ही सही रेंज के बारे में बात कर सकते हैं. कंपनी F77 के साथ 300-400 सीसी सेगमेंट को लक्षित कर रही है.

इसके अतिरिक्त, F77 हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर फीचर्स जैसे डुअल-चैनल ABS, एडजस्टेबल सस्पेंशन, मल्टीपल ड्राइव मोड्स – ग्लाइड, कॉम्बैट, बैलिस्टिक, रीजनरेटिव ब्रेकिंग आदि से भरपूर है. पिछले एक साल में अल्टॉरावयलेट ने देश भर के विभिन्न इलाकों और मौसम की स्थितियों तक पूरे देश में F77 का परीक्षण किया है.

F77 को अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव ने तीन वैरिएंट-शैडो, एयरस्ट्राइक और लेसर में पेश किया है, कंपनी का कहना है, एक निश्चित पहचान और व्यक्तित्व को दर्शाने के लिए इन्हें डिज़ाइन किया गया है.

Related Articles

Back to top button