Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Safest Cars : ये हैं भारत की टॉप-10 सबसे सुरक्षित कारें, खरीदने से पहले एक बार जरूर जान लें पूरी जानकारी

TCP 24 News
18 Oct 2023 1:49 PM GMT
Safest Cars : ये हैं भारत की टॉप-10 सबसे सुरक्षित कारें, खरीदने से पहले एक बार जरूर जान लें पूरी जानकारी
x
टाटा के दो मॉडल्स के ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में उच्च सुरक्षा रैंकिंग के साथ वापस आने के बाद भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में बदलाव हो गया है।



Top 10 Safest Cars in India : कार के शौकीनों के लिए जरूरी खबर है. टाटा मोटर्स के दो लेटेस्ट मॉडल्स के ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में उच्च सुरक्षा रैंकिंग के साथ वापस आने के बाद भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में बदलाव हो गया है। हाल ही में लॉन्च हुई हैरियर और सफारी दोनों एसयूवी ने हाल ही में हुई सेफ्टी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है।

दोनों एसयूवी ने वयस्क और बच्चों दोनों के सुरक्षा परीक्षणों में सभी भारतीय कारों के बीच सबसे ज्यादा रैंकिंग हासिल की, जिससे वे भारत में चलाने के लिए सबसे सुरक्षित दो कारें बन गईं हैं। यहां हम आपको ग्लोबल एनसीएपी रैंकिंग के मुताबिक भारत में सबसे सुरक्षित टॉप-10 कारों के बारे में बता रहे हैं।

Tata Harrier

नई Tata Harrier (टाटा हैरियर) एसयूवी को बेहतर सुरक्षा फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। यह मानक के रूप में 6-एयरबैग के साथ आती है और टॉप-एंड वैरिएंट में 7-एयरबैग तक मिलता है। यह अन्य सुरक्षा सुविधाओं के अलावा ड्राइवरों की सहायता के लिए ADAS टेक्नोलॉजी भी प्रदान करती है। ग्लोबल एनसीएपी ने हैरियर की बॉडीशेल अखंडता को स्थिर दर्जा दिया है। एसयूवी मानक के रूप में पैदल यात्री सुरक्षा के लिए UN127 और GTR9 की आवश्यकताओं को भी पूरा करती है। वयस्क यात्री सुरक्षा में, एसयूवी ने 34 में से 33.05 अंक हासिल किए और बाल यात्री सुरक्षा में, इसने 49 में से 45 अंक मिले। एसयूवी का ओवरऑल सेफ्टी स्कोर 78.05 अंक है।

एक जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस नई Tata Safari (टाटा सफारी) को टाटा हैरियर के समान अंक और सुरक्षा रैंकिंग मिले हैं। यह तीन-पंक्ति वाली एसयूवी, कई अन्य फीचर्स के साथ ईबीडी, ईएसपी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ड्राइवर अटेंशन अलर्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, इमरजेंसी कॉल और ब्रेकडाउन अलर्ट जैसे अन्य सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है।

Volkswagen Virtus

जब तक हैरियर और सफारी ने रिकॉर्ड में सुधार नहीं किया था, तब तक जर्मन ऑटो दिग्गज की कॉम्पैक्ट सेडान Volkswagen Virtus (फॉक्सवैगन वर्टस) भारत की सबसे सुरक्षित कारों में सबसे ज्यादा रैंकिंग वाली थी। अपने तकनीकी रूप से चचेरे भाई Skoda Slavia (स्कोडा स्लाविया) के साथ, वर्टस ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट के माध्यम से वयस्क और बाल यात्री सुरक्षा परीक्षणों में 5-स्टार रेटिंग के साथ आने वाली भारत की पहली सेडान बन गई। वर्टस ने अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 34 में से 29.71 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 49 में से 42 अंक हासिल किए। वर्टस का ओवरऑल सेफ्टी स्कोर 71.71 अंक है।

Skoda Slavia

वर्टस के लिए इस्तेमाल किए गए उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित, स्लाविया स्कोडा का एक फ्लैगशिप मॉडल है जिसने पिछले साल भारतीय बाजार में पुरानी रैपिड सेडान को रिप्लेस किया था। बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ नए प्लेटफॉर्म ने सेडान को ग्लोबल एनसीएपी में उच्चतम सुरक्षा रेटिंग हासिल करने में मदद की। स्लाविया ने वर्टस के समान अंक हासिल किए। दोनों सेडान का पैदल यात्री सुरक्षा उपायों के लिए भी टेस्टिंग की गई।

Volkswagen Taigun

भारत में दो सबसे सुरक्षित एसयूवी भी फॉक्सवैगन समूह की तरफ से पेश की गई हैं। Taigun (ताइगुन) एसयूवी ने पिछले साल ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट को परफेक्ट 5-स्टार के साथ पास किया था। एसयूवी ने वयस्क और बच्चों दोनों के सुरक्षा उपायों में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की, जो भारत की किसी भी कार के लिए पहली बार था। 71.64 अंकों के ओवरऑल सेफ्टी स्कोर के साथ, ताइगुन अब भारत की तीसरी सबसे सुरक्षित एसयूवी है।

Skoda Kushaq

Skoda Kushaq (स्कोडा कुशाक) एसयूवी, तकनीकी तौर पर फॉक्सवैगन ताइगुन के जैसी है। इसने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में समान सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। एक साझा प्लेटफॉर्म पर निर्मित और समान सेफ्टी फीचर्स के साथ पेश किए गए, कुशाक ने वयस्क और बाल दोनों ही सुरक्षा कार्यक्रमों में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की।

Mahindra Scorpio-N

Scorpio-N (स्कॉर्पियो-एन) एसयूवी, जो महिंद्रा एंड महिंद्रा की फ्लैगशिप स्कॉर्पियो एसयूवी का न्यू जेनरेशन वर्जन है, वर्तमान में भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसने 58.18 अंक हासिल किए थे, जिसमें एसयूवी ने वयस्क सुरक्षा में 5-स्टार रेटिंग हासिल की थी, लेकिन बच्चों की सुरक्षा में सिर्फ 3-स्टार रेटिंग हासिल की थी। यह अब आधिकारिक तौर पर भारतीय कार निर्माता की सबसे सुरक्षित एसयूवी है।

Mahindra XUV700

महिंद्रा की फ्लैगशिप XUV700 एसयूवी पहले इसकी सबसे सुरक्षित कार थी। XUV700 ने वयस्क यात्री सुरक्षा कार्यक्रम में शीर्ष सम्मान के साथ 5-स्टार रेटिंग और बाल यात्री सुरक्षा में 4-स्टार रेटिंग भी हासिल की थी। हालांकि, 57.69 अंकों के ओवरऑल सेफ्टी स्कोर के साथ, यह अब स्कॉर्पियो-एन की रेटिंग से थोड़ी पीछे है।

Tata Punch

एक अन्य भारतीय कार निर्माता Tata Motors (टाटा मोटर्स) की सबसे सुरक्षित कार देश में किसी भी कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली सबसे छोटी एसयूवी है। Tata Punch (टाटा पंच) ने ग्लोबल एनसीएपी में ओवरऑल 5-स्टार रेटिंग हासिल करके कुछ लोगों को चौंका दिया। जब वयस्क या बाल यात्री सुरक्षा कार्यक्रम की बात आती है तो सुरक्षा रेटिंग XUV700 के समान थी। हालांकि, पंच का ओवरऑल सेफ्टी स्कोर 57.34 अंक है।

Mahindra XUV300

ग्लोबल एनसीएपी में ओवरऑल 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली महिंद्रा की तीसरी एसयूवी सब-कॉम्पैक्ट XUV300 है। यह कार निर्माता के पहले मॉडलों में से एक था जिसने क्रैश टेस्ट में सर्वाधिक सुरक्षा रेटिंग हासिल की थी। इसे अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार मिले जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सुरक्षा रेटिंग 4-स्टार थी। XUV300 का ओवरऑल सेफ्टी स्कोर 53.86 अंक था।

Next Story