Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

EV Battery : इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वाले कुछ इस तरह बढ़ाएं ईवी की बैटरी लाइफ, फटाफट नोट कर लें अहम टिप्स

yuvraj
16 Dec 2023 5:45 AM GMT
EV Battery : इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वाले कुछ इस तरह बढ़ाएं ईवी की बैटरी लाइफ, फटाफट नोट कर लें अहम टिप्स
x
EV Battery : बैटरी ईवी का एक अहम कंपोनेंट है और समय के साथ इसकी परफॉर्मेंस वाहन की दक्षता बनाए रखने के लिए जरूरी है।



EV Battery : बैटरी ईवी का एक अहम कंपोनेंट है और समय के साथ इसकी परफॉर्मेंस वाहन की दक्षता बनाए रखने के लिए जरूरी है। जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, उनकी बैटरियों की लंबी लाइफ सुनिश्चित करना ओनरशिप का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। आपकी इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के लाइफटाइम को अधिकतम करने में मदद के लिए हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं।

बैटरियों को 100 प्रतिशत चार्ज करने से बचें

EV Battery : इलेक्ट्रिक कारें एक बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होती हैं। जो अत्यधिक चार्ज लेवल पर चार्जिंग और डिस्चार्जिंग को रोकती है। बैटरी की चार्ज स्थिति को 0 प्रतिशत और 100 प्रतिशत के बीच रखने से ओवरऑल बैटरी लाइफ और वाहन का परफॉर्मेंस बढ़ता है। हालांकि फुल चार्ज से ज्यादा समय तक वाहन चलाया जा सकता है। लेकिन बैटरी को लगातार इस लेवल पर बनाए रखना लंबे समय में बैटरी की लाइफ के लिए सही नहीं है।

फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल सीमित करें

फास्ट चार्जिंग, बैटरी को जल्दी से चार्ज करने के लिए सुविधाजनक तो होता है। लेकिन इसके साथ ही यह ईवी बैटरी पर महत्वपूर्ण दबाव डालता है। हाई-स्पीड चार्जिंग से ज्यादा गर्मी पैदा होती है, जो बैटरी की सेहत पर असर डाल सकती है। जब भी संभव हो, रोजमर्रा की चार्जिंग जरूरतों के लिए स्टैंडर्ड या मध्यम गति वाले चार्जर का इस्तेमाल करें। जब यह वास्तव में जरूरी हो, जैसे लंबी यात्रा के दौरान, फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन चुनें।

एक्सटेंडेड स्टोरेज के दौरान बैटरी के ऑप्टिमम चार्ज को मैनेज करें

खाली या फुल चार्ज वाली बैटरी के साथ पार्क किए गए या खड़े कर दिए गए ईवी में बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने के मामले देखे गए हैं। कम इस्तेमाल करने के दौरान या एक्सटेंडेड स्टोरेज की अवधि के लिए, हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए समयबद्ध चार्जर का इस्तेमाल करें। लंबे समय तक पार्किंग के दौरान वाहन को 100 प्रतिशत चार्ज पर छोड़ने से बैटरी की चार्ज स्थिति को बनाए रखने की क्षमता पर दबाव पड़ सकता है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि चार्जर को निम्न स्तर से थोड़ा ऊपर चार्ज बनाए रखने के लिए सेट करना चाहिए। इसे 25 प्रतिशत और 75 प्रतिशत के बीच औसत रेंज के भीतर रखना चाहिए।

तापमान पर नजर रखें

अत्यधिक तापमान, गर्म और ठंडा दोनों, बैटरी के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकते हैं। गर्म मौसम के दौरान अपने ईवी को छायादार क्षेत्रों में पार्क करें। और जब संभव हो तो इसे अत्यधिक ठंड के संपर्क में आने से बचें। अत्यधिक तापमान में यात्रा शुरू करने से पहले वाहन को प्लग इन करते समय बैटरी को गर्म या ठंडा करके पहले से तैयार कर लें।

नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट कराएं

अपने ईवी के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें। निर्माता अक्सर अपडेट जारी करते हैं जिनमें बैटरी मैनेजमेंट और ओवरऑल व्हीकल एफिशिएंसी के लिए ऑप्टिमाइजेशन शामिल होते हैं।

सावधानी से पार्क करें

यदि आप अपने ईवी को लंबे समय तक पार्क करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे मध्यम चार्ज स्थिति (लगभग 50 प्रतिशत) पर रखें। सुनिश्चित करें कि वह स्थान में अत्यधिक ठंड या गर्मी के संपर्क से बचने के लिए मध्यम तापमान बनाए रखा जाए।

बैटरी हेल्थ पर नजर रखें

कई ईवी बिल्ट-इन टूल्स या एप से लैस आते हैं जो आपको अपनी बैटरी के हेल्थ की निगरानी करने की अनुमति देते हैं। नियमित रूप से इन इंडिरेटर्स की जांच करें और यदि आपको कोई महत्वपूर्ण बदलाव दिखाई दे तो निर्माता से सलाह लें।

Next Story