Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Electric Car Tips : सर्दियों के मौसम में इन 5 तरीकों से करें इलेक्ट्रिक कार की देखभाल, समस्याओं से हमेशा रहेंगे दूर!

rohit banchhor
23 Nov 2023 7:00 AM GMT
Electric Car Tips : सर्दियों के मौसम में इन 5 तरीकों से करें इलेक्ट्रिक कार की देखभाल, समस्याओं से हमेशा रहेंगे दूर!
x
Electric Car Tips : पेट्रोल या डीजल कार के मुकाबले सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है।



Electric Car Tips : पेट्रोल या डीजल कार के मुकाबले सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। हम इस खबर में आपको पांच ऐसे तरीकों की जानकारी दे रहे हैं। जिनको ध्यान में रखते हुए बिना किसी परेशानी सर्दियों में भी इलेक्ट्रिक कार को आसानी से चलाया जा सकता है।

कवर्ड पार्किंग में रखें कार

Electric Car Tips : सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार को अगर कवर्ड पार्किंग में रखा जाए तो इससे बैटरी की उम्र को बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कवर्ड पार्किंग में तापमान सामान्य रहता है, जबकि खुले में कार पार्क करने पर तापमान में कमी आती है। जिसका असर कार की बैटरी पर होता है।

फास्ट चार्जिंग ना करें

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार के साथ फास्ट चार्जिंग का उपयोग करना भी बैटरी को नुकसान पहुंचाता है। जानकारों के मुताबिक कम तापमान में अगर इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्ज किया जाता है तो बैटरी की क्षमता तेजी से कम होती है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में कार को सामान्य चार्जर से ही चार्ज करें।

टायर का रखें ध्यान

Electric Car Tips : किसी भी वाहन को चलाते हुए उसका सड़क से संपर्क सिर्फ टायर के साथ होता है। सर्दियों के मौसम में भी कार के टायर को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। तापमान जितना कम होता है, उतनी जल्दी टायर में हवा भी कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सफर के समय कार के टायर में हवा का प्रैशर जरूर चेक करें। अगर कम हो तो टायर में हवा भरवाएं।

ईको मोड का उपयोग करें

इलेक्ट्रिक कारों को कई बेहतरीन तकनीक के साथ ऑफर किया जाता है। ऐसे में इन कारों में ड्राइविंग के लिए कई तरह के मोड्स भी दिए जाते हैं। जिनमें ईको, सामान्य और स्पोर्ट्स मोड जैसे विकल्प होते हैं। अगर सर्दियों के दौरान अपनी इलेक्ट्रिक कार से ज्यादा रेंज चाहते हैं तो ईको मोड का उपयोग करना बेहतर होता है।

रीजनरेटिव तकनीक उपयोग करें

इलेक्ट्रिक कारों में रेंज को बढ़ाने के लिए एक खास तकनीक को ऑफर किया जाता है। इस तकनीक को रीजनरेटिव तकनीक कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में आपकी कार को ज्यादा दूरी तक चलाने के लिए इस तकनीक का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। इलेक्ट्रिक कार में सफर के दौरान जब भी ब्रेक का उपयोग किया जाता है तो इस तकनीक के जरिए बैटरी को चार्ज करते आसानी से ज्यादा दूरी तय की जा सकती है।

Next Story