Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Delhi Pollution : बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर से हटा प्रतिबंध, सामने आई बड़ी वजह

rohit banchhor
29 Nov 2023 1:01 PM GMT
Delhi Pollution : बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर से हटा प्रतिबंध, सामने आई बड़ी वजह
x
Delhi Pollution : पिछले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली ने बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर से प्रतिबंध हटा दिया है।



Delhi Pollution : पिछले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली ने बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर से प्रतिबंध हटा दिया है। वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने में मदद के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत अन्य वाणिज्यिक वाहनों के अलावा इन यात्री वाहनों पर प्रतिबंध लागू किया गया था। बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों का इस्तेमाल करने वाले यात्री अब दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बिना किसी चिंता के गाड़ी चला सकते हैं।

Delhi Pollution : दिल्ली में बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों पर प्रतिबंध तब जारी रहा, जब राज्य सरकार ने शहर में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए 24 नवंबर को एक बैठक की। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को इस अवधि के दौरान प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों या वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र के बिना वाहनों की जांच करने के लिए कहा गया था। नियम का उल्लंघन करते पाए गए वाहन मालिकों पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए हालिया आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के कुल प्रदूषण स्तर में वाहनों का योगदान लगभग 36 प्रतिशत है।

Delhi Pollution : वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम), जो दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति बनाने के लिए जिम्मेदार है, ने प्रतिबंधों पर निर्णय लेने के लिए मंगलवार को बैठक की। इसमें कहा गया है, ''जीआरएपी के चरण-III के तहत प्रतिबंधों की विघटनकारी प्रकृति को ध्यान में रखते हुए जीआरएपी उप-समिति ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया। बड़ी संख्या में हितधारकों और जनता को प्रभावित करने के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर के औसत एक्यूआई में महत्वपूर्ण सुधार पर विचार करते हुए यह फैसला किया गया। पूरे एनसीआर में जीआरएपी के चरण-III को तत्काल प्रभाव से रद्द करें।"

पिछले दो दिनों में हुई हल्की बारिश ने भी पिछले हफ्तों के गंभीर स्तर की तुलना में वायु गुणवत्ता में सुधार करने में मदद की है। इससे पहले, सीएक्यूएम ने जीआरएपी के चरण चार को लागू किया था जब प्रदूषण का स्तर इस मौसम में अपने उच्चतम स्तर पर था।

सीएक्यूएम ने यह भी कहा कि जीआरएपी के चरण एक और दो के तहत प्रतिबंध जारी रहेंगे। निकाय ने कहा कि 'यह सुनिश्चित करने के लिए कि AQI का स्तर और अधिक 'गंभीर' श्रेणी में न जाए', ये प्रतिबंध लागू रहेंगे।

इससे पहले, दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद शहर में प्रदूषण बढ़ने पर ऑड-ईवन नियम लागू करने की योजना बनाई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस कदम को प्रदूषण के स्तर पर ज्यादा प्रभाव डाले बिना सिर्फ दिखावा करार दिए जाने के बाद उसने योजनाओं को स्थगित कर दिया।

Next Story