Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Car Care Tips : सर्दियों में कार की देखभाल के लिए बरतें ये 4 सावधानियां, फिर देखिए कैसे फिट रहती है गाड़ी!

rohit banchhor
23 Dec 2023 9:18 AM GMT
Car Care Tips : सर्दियों में कार की देखभाल के लिए बरतें ये 4 सावधानियां, फिर देखिए कैसे फिट रहती है गाड़ी!
x
Car Care Tips : कार को हर तरह के मौसम में सही देखभाल की जरुरत होती है। ऐसा न करने पर कार में कई परेशानियां आने लगती हैं।



कार को हर तरह के मौसम में सही देखभाल की जरुरत होती है। ऐसा न करने पर कार में कई परेशानियां आने लगती हैं। जिसे ठीक करवाने में समय और पैसा दोनों ही लगते हैं। हम इस खबर में आपको ऐसे चार तरीके बता रहे हैं, जिनसे कार को सर्दियों के समय एकदम फिट रखा जा सकता है।

स्टार्ट करने के बाद न चलाएं कार

सर्दी के मौसम में अगर आपको कार से कही जाना है। तो कार चलाने से पहले कुछ समय तक इंजन को स्टार्ट रखना चाहिए। ऐसा करने से ये फायदा होता है कि कार के इंजन में ऑयल आसानी से हर जगह पहुंच जाता है और इंजन ऑयल का तापमान भी जरूरी तापमान तक पहुंच जाता है। जिससे कार को चलाने पर इंजन के अंदरूनी हिस्सों को कोई नुकसान नहीं होता। आमतौर पर इंजन स्टार्ट करने के बाद दो से तीन मिनट तक आइडलिंग करना बेहतर होता है।

बैटरी का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में कार को स्टार्ट करने के लिए बैटरी की अहमियत काफी ज्यादा हो जाती है। ज्यादा ठंड में बैटरी के अंदर तेल जमने का खतरा रहता है। इसलिए सर्दियों की शुरूआत होते ही कार की बैटरी को जरूर चेक करवाना चाहिए। अगर कोई परेशानी होने की संभावना होती है तो ठंड से पहले ही उसे ठीक करवाया जा सकता है।

कार की रबड़ को नुकसान

सर्दी के मौसम में कार बाहर खड़ी रहती है। ऐसे में कार के कई हिस्सों में मौजूद रबड़ भी खराब होने का खतरा होता है। कई बार कम तापमान के कारण रबड़ कट जाने का खतरा होता है। जिसके कारण बाद में कार के अंदर पानी जा सकता है और ऐसा होने पर कार के कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों में खराबी भी आ सकती है।

कार स्टार्ट करने में परेशानी

सर्दियों के मौसम में कार के स्पार्क प्लग का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। कई बार कार ठंड में मौसम में स्पार्क प्लग के कारण भी स्टार्ट होने में समय लेती है। आमतौर पर ऐसा तब होता है जब कार का स्पार्क प्लग खराब हो।

Next Story