Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Car Care Tips : हाइवे पर दूसरे वाहन को ओवरटेक करते समय इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे कभी हादसे का शिकार!

rohit banchhor
27 Nov 2023 8:09 AM GMT
Car Care Tips : हाइवे पर दूसरे वाहन को ओवरटेक करते समय इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे कभी हादसे का शिकार!
x
Car Care Tips : कार चलाते हुए वैसे तो हर समय सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन हाइवे पर कार चलाते हुए ज्यादा सावधान रहने की जरुरत होती है।



Car Care Tips : कार चलाते हुए वैसे तो हर समय सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन हाइवे पर कार चलाते हुए ज्यादा सावधान रहने की जरुरत होती है। हाइवे पर अगर आप किसी दूसरे वाहन को ओवरटेक करते हैं, तो किन बातों का ध्यान रखकर सुरक्षित सफर किया जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

गियर ना बदलें

Car Care Tips : हाइवे पर जब भी आप अपनी कार से दूसरे वाहने को ओवरटेक करने की प्रक्रिया को शुरू करें तो उस समय ध्यान रखें कि गाड़ी को हमेशा सही गियर में रखें। सही गियर में कार होने पर आपको ओवरटेक करने के लिए सही और जरूरी स्पीड हासिल होगी। जिससे आप आसानी से दूसरे वाहन को ओवरटेक कर पाएंगे।

दूसरे वाहन की स्पीड का रखें ध्यान

Car Care Tips : हाइवे पर अगर आपके सामने कोई ऐसा वाहन जा रहा है, जिसकी स्पीड आपकी गाड़ी की स्पीड से ज्यादा हो तो ऐसे वाहन को ओवरटेक तब करें जब सामने की ओर से सड़क पूरी तरह से खाली हो। अगर सामने की ओर से कोई और वाहन आ रहा हो तो बिल्कुल भी अपने आगे के वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। क्योंकि यहां पर ओवरटेक करने का मतलब है कि अब आपको ज्यादा स्पीड से अपना वाहन चलाना पड़ेगा और ऐसे में हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए ऐसी स्थिति में आराम से ड्राइव करें।

पहाड़ों पर बरतें ये सावधानियां

Car Care Tips : पहाड़ी रास्ते पर ओवरटेकिंग करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है। क्योंकि यहां पर आपको चढ़ाई करते हुए ओवरटेक करना होता है। पहाड़ों पर ओवरटेक करने का सबसे सही तरीका यह होता है कि वहां पर हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब सामने का रास्ता पूरी तरह से दिखाई दे तभी ओवरटेकिंग के लिए आगे बढ़ें। कभी भी कॉर्नर पर ओवरटेकिंग करने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसी स्थिति में आपको इस बात की जानकारी नहीं होती कि सामने की ओर से कोई वाहन आ रहा है या नहीं और ऐसी स्थिति में ओवरटेक करने की कोशिश करना आपके साथ ही अन्य वाहनों के लिए भी खतरनाक हो सकता है। ओवरटेकिंग के दौरान हमेशा ध्यान रहे कि आप सामने चल रही गाड़ी को अपने दाएं ओर से ही ओवरटेक करेंगे।

Next Story