Delhi News : दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक हुई शुरू, सोनिया गांधी, नीतीश, केजरीवाल, भगवंत मान सहित कई दिग्गज नेता है मौजूद...

Delhi News : दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक हुई शुरू, सोनिया गांधी, नीतीश, केजरीवाल, भगवंत मान सहित कई दिग्गज नेता है मौजूद...

Update: 2023-12-19 10:26 GMT


नई दिल्ली। Delhi News दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, एनसीपी प्रमुख शरद पवार मौजूद है।

गठबंधन के लिए बना दी कमेटी-

कांग्रेस ने विपक्ष के इंडिया गठबंधन की मीटिंग से पहले एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गठबंधन के मामलों को लेकर बनाई गई है और इसका नाम नेशनल अलायंस कमेटी रखा गया है। इसमें राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हैं। इसके अलावा सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश भी इसके मेंबर होंगे। इस समिति का समन्वयक मुकुल वासनिक को बनाया गया है। आज ही इंडिया अलायंस की मीटिंग होने वाली है। इस मीटिंग में अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, जयंत चौधरी, फारूक अब्दुल्ला और शरद पवार समेत कई दिग्गज नेता हिस्सा लेने जा रहे हैं। उससे ठीक पहले इस समिति का ऐलान होना अहम है। इस बैठक में विपक्षी दलों के बीच आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति और सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों पर बात हो सकती है। साथ ही पांच राज्यों के चुनावी नतीजों पर भी चर्चा संभव है। लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा पॉइंट हो सकता है, क्योंकि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद ममता ने शीट शेयरिंग पर सवाल उठाए थे।

सांसदों के निलंबन का मसला भी रहेगा खास-

बैठक में 18 दिसंबर को संसद से 78 सांसदों के निलंबन पर भी बात हो सकती है। 6 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के दिल्ली स्थित आवास पर विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक हुई थी। इसमें 28 दलों को इनवाइट किया गया था। मीटिंग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा समेत कई नेता शामिल हुए थे। सपा की ओर से राम गोपाल यादव पहुंचे थे। बैठक के बाद कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन ने बताया था कि सदन में आने वाले बिलों को लेकर चर्चा हुई।

ममता ने उठाया था सवाल, मीटिंग कांग्रेस के हिसाब से क्यों होती है-

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम स्टालिन, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए थे। ममता बनर्जी ने कहा था- मीटिंग का समय कांग्रेस के हिसाब से क्यों तय होता है। मुझे इस मीटिंग के बारे पहले नहीं बताया गया था। 4 दिसंबर को राहुल गांधी ने बताया कि हम जल्द ही मीटिंग करने वाले हैं। बैठक के लिए कम से कम 7 से 10 दिन पहले बताना चाहिए।

तीसरी बैठक में 5 कमेटियां बनीं, चुनाव की रणनीति बनाई गई-

इंडिया अलायंस की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त-1 सितंबर को हुई थी। मीटिंग में अलायंस ने 5 कमेटियों का गठन किया था। इनमें कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन, स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी शामिल हैं। इस बैठक में 28 विपक्षी दलों ने पांच राज्यों में हो चुके चुनाव की रणनीति तैयार की थी।

दूसरी बैठक में गठबंधन का नाम इंडिया तय हुआ-

विपक्षी एकता की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए थे। इस बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम इंडिया तय किया गया था। इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।

पहली बैठक नीतीश ने अगुआई की, 15 दल शामिल हुए-

विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी। इस बैठक की अगुआई बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की थी। बैठक में विपक्ष के 15 दल शामिल हुए थे। ये बैठक अगले लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार का सामना करने के लिए विपक्ष को एक साथ लाने के लिए थी।

भाजपा ने फिल्म का वीडियो जारी कर किया तंज-

आज दिल्ली में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक पर भाजपा ने फिल्मी अंदाज में करारा तंज किया है। भाजपा ने जिस फिल्म का वीडियो जारी किया है। उसके डायलॉग को विपक्षी गठबंधन से जोड़ कर दिखाया गया है।

Tags:    

Similar News