NASA ने की एक ब्लैक होल की पहचान, आकाशगंगा के केंद्र में स्थित तेजी से घूमता देखा गया, जाने ब्लैक होल के बारे में सबकुछ....

नासा के वैज्ञानिको ने अभी हाल ही में एक नए ब्लैक होल की पहचान की है जो असाधारण स्पिन की उच्च दर घूम रहा है अंतरिक्ष के समय में स्पष्ट घुमाओ दिखाई दे रहा है

By :  yuvraj
Update: 2023-12-01 04:00 GMT

Lifestyle News: नासा के वैज्ञानिको ने अभी हाल ही में एक नए ब्लैक होल की पहचान की है जो असाधारण स्पिन की उच्च दर घूम रहा है अंतरिक्ष के समय में स्पष्ट घुमाओ दिखाई दे रहा है, बताया जा रहा है की यह एक स्पेशल तरह की ब्लैक होल हैं इसे 'Sagittarius A*' के नाम से जाना जाता है वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ब्लैक होल की पहचान की है जो स्पिन की असाधारण उच्च दर प्रदर्शित करता है, जिससे इसके आसपास के क्षेत्र में अंतरिक्ष-समय में स्पष्ट घुमाव होता है। यह विशेष ब्लैक होल, जिसे सैगिटेरियस ए* के नाम से जाना जाता है, हमारी आकाशगंगा के केंद्र में स्थित है और इसे तेजी से घूमते हुए देखा गया है, जिससे इसके आसपास के स्थान और समय के ताने-बाने में बदलाव आते हैं। इस घटना को समझने के लिए, अंतरिक्ष-समय को चौथे आयाम के रूप में मानना आवश्यक है - त्रि-आयामी अंतरिक्ष और एक-आयामी समय का संलयन। इस अंतरिक्ष-समय के कपड़े की वक्रता विशाल खगोलीय पिंडों की प्रतिक्रिया में देखी जाती है।


पृथ्वी से 26,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित इस ब्लैक होल की खोज में नासा की चंद्रा एक्स-रे वेधशाला ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दूरबीन का उपयोग करके, वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल के आसपास के गर्म क्षेत्रों से एक्स-रे उत्सर्जन का पता लगाया। भौतिकविदों की एक टीम ने अवलोकन किया। ब्लैक होल की घूर्णन गति का आकलन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने ब्लैक होल के चारों ओर सामग्री द्वारा उत्सर्जित रेडियो तरंगों और एक्स-रे के विश्लेषण से युक्त एक विधि का उपयोग किया, जिसे आमतौर पर अभिवृद्धि डिस्क के रूप में जाना जाता है। यह दृष्टिकोण नाली के अंदर की गति निर्धारित करने के लिए नाली के चारों ओर पानी के प्रवाह को देखने के समान है। रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में प्रलेखित निष्कर्षों में धनु A* की घूर्णन गति का विवरण दिया गया है।

वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि ब्लैक होल असाधारण दर से घूम रहा है, जिसके परिणामस्वरूप लेंस-थिरिंग प्रभाव होता है, जिसे "फ्रेम ड्रैगिंग" के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रभाव अंतरिक्ष में बवंडर के समान है। पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में भौतिकी के प्रोफेसर रूथ डेली ने बताया कि देखा गया प्रभाव बेहद शक्तिशाली ब्लैक होल द्वारा अंतरिक्ष-समय को खींचने के कारण होता है, जो अंतरिक्ष-समय वक्र के घूर्णन और विरूपण दोनों में सक्षम है।

स्पेस-टाइम कर्व के प्रभाव के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, डेली ने 2019 में 750 से अधिक सुपरमैसिव ब्लैक होल का अध्ययन करने के बाद इस बात पर जोर दिया कि स्पेस-टाइम में बदलाव के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इसके बजाय, उन्होंने खगोलविदों की समझ बढ़ाने के लिए इस घटना पर प्रकाश डालने के महत्व पर प्रकाश डाला। डेली ने अंतरिक्ष-समय वक्रों की उपस्थिति की तुलना फुटबॉल से की, जो हमारी देखी गई वास्तविकता का एक विकृत संस्करण प्रस्तुत करता है। अंत में, उन्होंने हमें आश्वस्त किया कि हालांकि हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में चिंता का कोई कारण नहीं है, लेकिन इस घटना पर प्रकाश डालना खगोलविदों के लिए महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News