इजरायल और हमास वॉर: हरे निशान पे हुई बंद, अमेरिकी शेयर बाजार

इजरायल और हमास वॉर: हरे निशान पे हुई बंद, अमेरिकी शेयर बाजार

Update: 2023-10-10 04:17 GMT

Stock Market: इजरायल-हमास युद्ध का असर दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिल रहा है। सोमवार को घरेलू शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुए। एशियाई बाजारों में भी गिरावट रही। इसके उलट अमेरिकी शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुए। वॉल स्ट्रीट का संवेदी सूचकांक डाऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.95 फीसद या 197 अंक चढ़कर 33604 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक 0.39 फीसद बढ़त के साथ 13484 के स्तर पर और एसएंडपी 0.63 फीसद ऊपर 4335 पर बंद हुआ।

इजरायल-फिलिस्तीन वॉर की वजह से पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव ने भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों को करीब चार लाख रुपये का नुकसान कराया। क्योंकि,बीएससी पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों की कुल मार्केट कैपिटल में करीब चार लाख करोड़ रुपये की गिरावट देखने को मिली।

बीएसई सेंसेक्स 483.24 अंक गिरकर 65,512.39 के स्तार पर बंद हुआ। निफ्टी भी 141.15 अंक की गिरावट के साथ 19,512.35 के लेवल पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में से सिर्फ तीन के शेयर ही बढ़त के साथ बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बिकवाली वित्तीय, आईटी और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में हुई। अब बंधकों को एक-एक कर मारने की तैयारी में हमास, नेतन्याहू ने भी चेताया अन्य बाजारों का हाल भारत के अलावा एशिया के अन्य बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। हालांकि, हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त पर रहा। जापान के निक्की में आज अवकाश था। यूरोपीय बाजारों में मिला-जुला रुख देखा जा रहा था।

क्या कह रहे बाजार विशेषज्ञ: इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष से अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है, जिससे निवेशक बड़ा जोखिम लेने से बच रहे हैं। अभी इस युद्ध का यह शुरुआती असर है। अभी अगले कुछ दिनों तक इंतजार करने और देखने की जरूरत है। अगर युद्ध अन्य देशों में फैला तो इसका व्यापक प्रभाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में कोई भी बाजार इस तरह की वैश्विक घटनाओं से अछूता नहीं रह सकता है।

Tags:    

Similar News