skin care : इस तेल से तीन दिन कर ले मसाज, चेहरा में आ जाएगा निखार, 10 साल पीछे हो जाएगी आपकी उम्र...

skin care : इस तेल से तीन दिन कर ले मसाज, चेहरा में आ जाएगा निखार, 10 साल पीछे हो जाएगी आपकी उम्र...

Update: 2023-12-26 14:59 GMT


नई दिल्ली। skin care कुछ तेल चेहरे को शीशे जैसा साफ और चमकदार बनाते हैं। चेहरे की मालिश मसल्स को पोषण देती है और चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। स्किन की मसाज इसे चमकदार बनाए रखने के सबसे शुरुआती तरीकों में से एक है। कुछ नेचुरल ऑयल चेहरे की चमक को उभारने में कमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही ये चेहरे को नेचुरली मॉइश्चराइज करते हैं साथ ही एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनाते हैं। स्किन केयर रूटीन में स्किन की मसाज भी बहुत जरूर है, लेकिन सबसे जरूरी बात है कि चेहरे की मसाज के लिए तेज कौन से इस्तेमाल किए जाएं? यहां हम कुछ बेस्ट ऑप्शन लाए हैं जो आपके लिए कमाल कर सकते हैं।

चेहरे की मालिश के लिए प्राकृतिक तेल

नारियल का तेल- ये स्किन से टॉक्सिन्स को साफ करने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं। नारियल तेल में विटामिन ई और के होते हैं जो स्किन के लिए बहुत हेल्दी होते हैं और आसानी से एब्जॉर्ब भी किए जा सकते हैं।

ऑलिव ऑयल- यह स्किन पर किसी भी प्रकार की एलर्जी रिएक्शन को ट्रिगर नहीं करता है और इस प्रकार इसका उपयोग ज्यादातर चेहरे की मालिश के लिए किया जाता है। ऑलिव ऑयल सबसे अच्छे ऑयल में से एक है जो स्किन को पोषण देने में सहायता कर सकता है। इसमें विटामिन ए, डी, ई और के होता है जो बिल्कुल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह स्किन के नेचुरल क्लींजर के रूप में एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

सूरजमुखी के बीज का तेल- सूरजमुखी के बीज का तेल चेहरे की मालिश के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक तेल है। इसमें विटामिन ई होता है। इसे कम मात्रा में लगाएं क्योंकि यह चिपचिपा प्रकृति का होता है और थोड़ा असहज महसूस हो सकता है। हालांकि यह स्किन को इंफेक्शन, बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है।

बादाम का तेल- इसमें विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन और पोटेशियम होता है जो त्वचा पर चमकदार बनाता है। यह स्किन की बनावट को हल्का करता है और इसलिए चेहरे की मालिश में बहुत प्रभावी हो सकता है। बादाम के तेल के कुछ नकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं जैसे कि इससे एलर्जी हो सकती है।

Tags:    

Similar News