Benefits of eating Amla : आंवले खाने के है अनगिनत फायदे, पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर...

Benefits of eating Amla : आंवले खाने के है अनगिनत फायदे, पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर...

Update: 2023-12-24 12:57 GMT


नई दिल्ली। Benefits of eating Amla आयुर्वेद में भी आंवले के सेवन की सलाह दी जाती है। इसे खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद मिलती है। आंवला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे खाने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, सेल्यूलर डैमेज कम होता है और शरीर इंफेक्शंस से भी बचा रहता है। रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले का मुरब्बा खाया जाए तो पेट की दिक्कतों से लेकर स्किन और बालों तक को फायदा मिल सकता है।

पाचन होता है बेहतर-

आंवले में फाइबर होता है जो पेट की सेहत अच्छी रखने में मदद करता है। यह हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है, पाचन अच्छा रखता है और इसके सेवन से कब्ज की दिक्कत भी दूर रहती है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होने के चलते आंवला मेटाबॉलिज्म को फायदे देता है और वेट मैनेजमेंट में मददगार है। इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

बालों के लिए फायदेमंद-

आंवला हेयर फॉलिकल्स को फायदा देने में भी असरदार है। इसका रोजाना सेवन किया जाए तो बालों का झड़कर गिरना कम होता है और बालों के टेक्सचर पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा, स्कैल्प के लिए भी यह फायदेमंद है।

स्किन पर दिखता है असर-

शरीर जब अंदर से स्वस्थ रहता है तो उसका असर त्वचा पर बाहरी रूप से भी दिखने लगता है। एजिंग साइंस कम करने से लेकर कोलाजन बेहतर करने तक में आंवले का असर दिखता है।

ब्लड शुगर होता मैनेज-

बढ़ता-घटता ब्लड शुगर तबीयत बिगाड़ने वाला साबित होता है। ऐसे में ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को मेंटेन करने में आंवले का प्रभाव दिखता है। इसे खाने पर डायबिटीज में ब्लड शुगर मैनेज होता है।

Tags:    

Similar News