'Fast Food' खाने से बचे, आखिर क्यों बचना चाहिए अति प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से?, पढ़े पूरी खबर....

जैसे की आज कल ज्यादा तर लोगो को बाहर का ही खाना बहुत पसंद होती है और जल्दी के चक्कर में ऐसे फूड्स खा डालते है की उनको आगे जेक बहुत सी समस्या से जूझना पद जाता है ऐसे खाना सेहद के लिए बहुत ही ज्यादा नुक्सान दायक हो जाते है

By :  yuvraj
Update: 2023-11-30 08:48 GMT

Healthy Tips: जैसे की आज कल ज्यादा तर लोगो को बाहर का ही खाना बहुत पसंद होती है और जल्दी के चक्कर में ऐसे फूड्स खा डालते है की उनको आगे जेक बहुत सी समस्या से जूझना पद जाता है ऐसे खाना सेहद के लिए बहुत ही ज्यादा नुक्सान दायक हो जाते है

अत्यधिक प्रसंस्कृत भोजन खाना उचित नहीं है - हमारा स्वास्थ्य उन चीज़ों से बहुत प्रभावित होता है जो हम खाते हैं, और अत्यधिक प्रसंस्कृत भोजन जैसे पिज़्ज़ा, शीतल पेय, कैंडी और चिप्स में पर्याप्त आवश्यक तत्व नहीं होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। हमारे आहार की कुल पोषण सामग्री हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मात्रा के साथ कम हो जाती है।


अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड क्या है? - जिन खाद्य पदार्थों का रासायनिक प्रसंस्करण किया गया है, उन्हें आमतौर पर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ कहा जाता है, उनमें आमतौर पर चीनी, कृत्रिम योजक, परिष्कृत कार्ब्स और ट्रांस वसा का उच्च स्तर होता है। नतीजतन, वे मोटापे और अन्य बीमारियों की वैश्विक महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पिछले कई दशकों में अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत विश्व स्तर पर आसमान छू गई है। आज दुनिया के अधिकांश हिस्सों में, ये खाद्य पदार्थ किसी व्यक्ति की दैनिक ऊर्जा खपत का 25-60% बनाते हैं। भोजन को प्रसंस्करण की आवश्यकता क्यों है?​ - भोजन को तब संसाधित किया जाता है जब उसके शेल्फ जीवन को बढ़ाने, उसके स्वाद में सुधार करने, उसे भंडारण या उपभोग करने के लिए सुरक्षित बनाने या यहां तक कि उसकी पोषण सामग्री को बढ़ाने के लिए उसके प्राकृतिक स्वरूप को बदल दिया जाता है।

क्यों है इसका सेवन इतना खतरनाक?​ - अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन की अधिक खपत हृदय रोग, कैंसर, वजन बढ़ने और यहां तक कि मृत्यु के उच्च जोखिम से जुड़ी हुई है। वैज्ञानिकों का मानना है कि बहुत अधिक प्रसंस्कृत भोजन खाने से वजन बढ़ने के साथ-साथ आंत के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि अल्ट्रा-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर फाइबर की कमी होती है, जो आपके माइक्रोबायोम के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।


अति प्रसंस्कृत खाद्य चक्र से कैसे मुक्त हों?​ - हालाँकि "संसाधित" और "अल्ट्रा-प्रोसेस्ड" शब्द अक्सर उपयोग किए जाते हैं और आमतौर पर कुछ अप्रिय का संकेत देते हैं। लेकिन, वास्तव में संसाधित या अति-प्रसंस्कृत के रूप में क्या योग्य है? हम प्रतिदिन जो भोजन खाते हैं उनमें से अधिकांश प्रसंस्कृत किया गया होता है, जब तक कि यह ब्रोकोली न हो जिसे आपने सीधे अपने बगीचे से उठाया हो। इसलिए, घर का बना खाना खाना या किसी रेस्तरां में सचेत रूप से भोजन चुनना वह न्यूनतम लक्ष्य है जिसके लिए आप लक्ष्य बना सकते हैं।

Tags:    

Similar News