Study Tips : दिसंबर माह शुरू होते ही स्टूडेंट पर पढ़ाई का बढ़ जाता है प्रेशर, तो आइए 5 तरीकों को अपनाएं, एक्जाम में मिलेंगी सफलता...

Study Tips : दिसंबर माह शुरू होते ही स्टूडेंट पर पढ़ाई का बढ़ जाता है प्रेशर, तो आइए 5 तरीकों को अपनाएं, एक्जाम में मिलेंगी सफलता...

Update: 2023-12-02 15:05 GMT


Study Tips : दिसंबर का महीना शुरू होते ही बोर्ड एक्जाम के स्टूडेंट पर पढ़ाई का प्रेशर बढ़ जाता है। अगर अभी तक सिलेबस को ठीक से तैयार करना शुरू नहीं किया और पढ़ने में मन नहीं लग रहा तो ये टिप्स जरूर काम आ सकते हैं। अपने बच्चे को इन तरीकों से पढ़ने के लिए प्रेरित करें। जिससे कि वो एक्जाम का स्ट्रेस ना लें बल्कि पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें। अगर बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता या फिर पढ़ने के बाद भी वो भूल जाता है तो इन 5 टिप्स को फॉलो करवाएं।

क्विज है जरूरी-

बच्चे को बोलें कि जब भी वो पढ़ाई करें तो कुछ क्विज टाइप के सवालों के जवाब देने की कोशिश करें। जितनी पढ़ाई की है उसमे से किसी भी टॉपिक पर पूछकर सही जवाब दें। इससे पूरे टॉपिक पर पकड़ बनी रहेगी और हर छोटे टॉपिक भी याद रहेंगे।

प्रोडक्टिव स्टडी करें-

हर बार नए टॉपिक को पढ़ कर याद करने की कोशिश करें। इससे मेमोरी में चीजें याद रखने में आसानी होगी और सारे सब्जेक्ट पर पकड़ बनेगी। किसी एक्सपर्ट या प्रोफेशनल की मदद लें और सब्जेक्ट को याद करें।

छोटे-छोटे ब्रेक लें-

लंबे समय तक पढ़ते रहने से दिमाग थक जाता है। इसलिए हर आधे घंटे पर ब्रेक लें। इससे आप लंबे समय तक बैठकर पढ़ पाएंगे और दिमाग भी रिफ्रेश हो जाएगा।

एकांत में बैठे-

ये तो सभी बच्चे जानते हैं कि एकांत में बैठकर पढ़ाई करना ही बेहतर है। अगर आप किसी ऐसी जगह बैठेंगे जहां पर बार-बार घरवाले आ-जा रहे हैं तो पढ़ाई पर फोकस करने में दिक्कत होगी।

ध्यान बंटाने वाली चीजों से दूर रहे-

बच्चे अगर एक्जाम में सफलता पाना चाहते हैं तो उन्हें माइंडफुल तरीकों से पढ़ना होगा। सोशल मीडिया फ्रेंड, इंटरनेट और चैटिंग ना करके। केवल पढ़ाई पर फोकस करें। इससे ज्यादा जल्दी टॉपिक याद होंगे और आप जल्दी से जल्दी एक्जाम की तैयारी कर पाएंगे।

Tags:    

Similar News