Sensex Opening Bell : शेयर बाजार में लौटी हरियाली, निवेशकों के चेहरों पर बिखरी मुस्कान, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

Sensex Opening Bell : शेयर बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होते रहता है। शेयर बाजार में बीते छह दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को ब्रेक लगा।

Update: 2023-10-27 05:35 GMT



Sensex Opening Bell : शेयर बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होते रहता है। शेयर बाजार में बीते छह दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को ब्रेक लगा। नवंबर सीरीज के पहले कारोबारी दिन बाजार में हरे निशान पर कारोबार होता दिखा। इस दौरान बाजार के प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 449.04 (0.71%) अंकों की बढ़त के साथ 63,597.19 जबकि निफ्टी 140.96 (0.75%) अंकों की बढ़त के साथ 18,997.05 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

बैंकिंग और मेटल सेक्टर के शेयरो में मजबूती

Sensex Opening Bell : शुक्रवार को बाजार की तेजी में बैंकिंग और मेटल सेक्टर के शेयरों का योगदान दिखा। निफ्टी में बजाज ऑटो, इंफोसिस, हिंडाल्को टॉप गेनर के रूप में कारोबार करते दिखे। गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 901 अंक नीचे 63,148 के स्तर पर बंद हुआ था।

रुपया डॉलर के मुकाबले दो पैसे मजबूत हुआ

Sensex Opening Bell : घरेलू शेयर बाजारों से सकारात्मक संकेतों और विदेशों में अमेरिकी मुद्रा के कमजोर होने से रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे मजबूत होकर 83.23 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी शेयर बाजारों की बिकवाली से भारतीय मुद्रा पर दबाव बना हुआ है।

छह दिनों की गिरावट के बाद तेजी के साथ हुआ कारोबार

भारतीय शेयर बाजारों में पिछले छह सत्रों में गिरावट दर्ज करने के बाद शुक्रवार को तेजी का कारोबार हुआ क्योंकि अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिफल उम्मीद से कमजोर मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद फिसल गया। शुक्रवार को सभी सेक्टरों में खरीदारी देखने को मिली।

इंफोसिस, टाटा स्टील के शेयर बढ़त के साथ खुले

सेंसेक्स के शेयरों में से इंफोसिस, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, एसबीआई और विप्रो बढ़त के साथ खुले, जबकि केवल एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचयूएल ही कटौती के साथ खुले। व्यक्तिगत शेयरों में, कर्नाटक बैंक के बोर्ड द्वारा तरजीही आधार पर 800 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी देने के बाद बैंक के शेयरों में 5% की वृद्धि हुई। इस बीच, वोडाफोन आइडिया का एकीकृत शुद्ध घाटा वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में बढ़कर 8,738 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में 7,595 करोड़ रुपये था।

Tags:    

Similar News