पेट्रोल डीजल की रेट बड़ी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक कर ले भाव

पेट्रोल डीजल की रेट बड़ी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक कर ले भाव

Update: 2023-10-18 08:39 GMT

Today Petrol - Diesel Price:  3 सितंबर 2023 को पेट्रोल रेट ईंधन की कीमतें आज: दैनिक दरें, चाहे वे संशोधित की गई हों या वही रहें, आधिकारिक तौर पर संबंधित दिन सुबह 6 बजे घोषित की जाती हैं। हालाँकि, ये भिन्नताएँ विशिष्ट राज्य पर निर्भर हैं और मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर और अन्य प्रासंगिक मानदंडों जैसे कारकों से प्रभावित हैं। भारत में आज ईंधन की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक भारत में पेट्रोल का मूल्य निर्धारण एक गतिशील ईंधन मूल्य निर्धारण तंत्र द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप समय-समय पर संशोधन होते रहते हैं। गतिशील मूल्य निर्धारण का कार्यान्वयन गैसोलीन उपभोक्ताओं और डीलरों दोनों के लिए वैश्विक तेल की कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव के कुशल संचरण को सक्षम बनाता है। पेट्रोल की अंतिम कीमत रिफाइनरियों को भुगतान, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर (वैट) को शामिल करके निर्धारित की जाती है। इन कारकों को शामिल करने पर, पेट्रोल की खुदरा बिक्री कीमत में लगभग दोगुनी वृद्धि का अनुभव होता है।

पेट्रोल की कीमत विभिन्न कारकों से प्रभावित होती है, जिसमें रुपये और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर, कच्चे तेल की कीमत, दुनिया भर के बाजार के रुझान और ईंधन की मांग सहित अन्य निर्धारक शामिल हैं। जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि होती है, तो भारत में ईंधन की कीमतों में भी उसी अनुपात में वृद्धि होती है। गतिशील ईंधन मूल्य तकनीक, जिसे अक्सर भारत में पेट्रोल की कीमतों के दैनिक संशोधन के रूप में जाना जाता है, जून 2017 से लागू की गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दैनिक आधार पर सुबह 06:00 बजे संशोधन होता है। इससे पहले, कीमतें द्विसाप्ताहिक आधार पर समायोजित की जाती थीं।

ईंधन की कीमतें आज, 17 अक्टूबर: पेट्रोल और डीजल की कीमतें देखें यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राज्य सरकारें अपनी नीतियों के आधार पर गैसोलीन की लागत पर मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। कोई भी व्यक्ति अपने शहर में ईंधन और डीजल की कीमतों पर दैनिक अपडेट एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकता है। यह अध्ययन इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के उत्पादों के खुदरा बिक्री मूल्य (आरएसपी) पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया की जांच करता है। मौजूदा कार्य के लिए एक कोड की संरचना की आवश्यकता होती है, जिसे फिर 9224992249 के संख्यात्मक पहचानकर्ता के साथ नामित प्राप्तकर्ता को प्रेषित करना आवश्यक होता है।

भारत में पेट्रोल की कीत को प्रभावित करने वाले कारक पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण सेल (पीपीएसी) ने कई महत्वपूर्ण तत्वों की पहचान की है जो भारत में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव को प्रभावित करते हैं:

कच्चे तेल से तात्पर्य तेल के कच्चे, असंसाधित रूप से है जिससे पेट्रोलियम और डीजल ईंधन प्राप्त होते हैं। कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों का सीधा असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर पड़ता है। कच्चे तेल की कीमतों का निर्धारण विभिन्न कारकों पर निर्भर है, जिनमें अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति और मांग की गतिशीलता, भविष्य के भंडार अनुमान और विदेशी संबंधों पर विचार शामिल हैं।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करने में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू कराधान नीतियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। टैक्स दरों में उतार-चढ़ाव का सीधा असर पेट्रोल की कीमत पर पड़ता है, जिससे या तो इसमें बढ़ोतरी होती है या गिरावट।

रुपये और डॉलर के बीच विनिमय दर का सीधा असर पेट्रोल की कीमत पर पड़ता है। भारत में आयातित तेल पर निर्भरता, जो इसकी कुल खपत का लगभग 80% है, पेट्रोल की कीमत और रुपये के मूल्य के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करती है। जब डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में गिरावट आती है, तो इससे पेट्रोल की कीमत में वृद्धि होती है।

Tags:    

Similar News