राजधानी में प्रदूषण का कहर : खराब हवा से लोगों का जीना हुआ दूभर, जानें आज का एयर क्वालिटी इंडेक्स

नई दिल्ली : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने लोगों का दम निकालकर रख दिया है।

Update: 2023-10-23 05:24 GMT





नई दिल्ली : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने लोगों का दम निकालकर रख दिया है। यहाँ हवा लगातार ख़राब होती जा रही है। सोमवार को नवीनतम एक्यूआई 309 के साथ दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ी है। यहां भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है और सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 322 है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है और हवा की गति कम हो गई है। इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हो सकती है। पार्टिकुलेट मैटर जमीन के करीब रह रहे हैं। दिल्ली में ग्रैप का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है। ग्रैप चरण 2 के कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ एक बैठक बुलाई गई है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 'मौसम हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन स्रोतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। ग्रैप-2 मुख्य रूप से सफाई और पानी छिड़काव आदि के बारे में है। बसों और ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। सोमवार दोपहर एक बजे एक बैठक बुलाई गई है। हमने आसपास के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से बात की है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे पराली जलाने पर कार्रवाई करेंगे। दिवाली, पराली और दशहरा के कारण अगले 10 से 15 दिन दिल्ली के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Tags:    

Similar News